सोनभद्र

Sonbhadra News : सांसद ने किया ‘हॉट कुक्ड मिल योजना’ का शुभारम्भ

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

सोनभद्र । आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 3 से 6 वर्ष के बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराए जाने हेतु हॉट कुक्ड मील योजना का शुभारंभ व नये आंगनबाड़ी भवनों का शिलान्यास आज अयोध्या से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इसी क्रम में जनपद सोनभद्र में प्राथमिक विद्यालय लोढ़ी परिसर में स्थापित आंगनबाड़ी केंद्र में हाट कुक्ड मील योजना का शुभारंभ सांसद पकौड़ी लाल कोल ने आज दीप प्रज्जवलित कर किया।

हॉट कुक्ड मील योजना के शुभारंभ के मौके पर सांसद पकौड़ी लाल कोल, जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह, व मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार ने आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को बिस्कुट व टॉफी बांटकर आंगनबाड़ी केन्द्र में आने के लिए प्रेरित किया और बच्चों के साथ बैठकर पका गर्म भोजन भी किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी संचालिका से बच्चों के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की और निर्देशित किया कि इन बच्चों को अच्छी शिक्षा भी दिया जाये, ताकि यहां से निकलकर जब कक्षा-1 में पढ़ने के लिए स्कूलों में दाखिला हो तो पढ़ने-लिखने का ज्ञान हो सके। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चों को बढ़ने के लिए स्लेट व किताब की भी व्यवस्था की जाये, जिससे उनका बौद्धित स्तर शुरू से ही मजबूत हो सके। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कुछ बच्चों से ए0बी0सी0डी0 बुलवाया जो बच्चों ने सहीं ढंग से सुनाया भी।

इस दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों से वार्ता कर उनके बौद्धिक स्थिति को भी जाना और उन्हें आंगनबाड़ी केन्द्र में किसी प्रकार की समस्या न होने पाये, इसके लिए आवश्यक प्रबन्ध करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को मौसमी फल सब्जी के सेवन, स्वच्छता संबंधी आदतें अपनाने पोलीथीन के प्रयोग को रोकने, गुटखा पान मसाला का सेवन न करने, समुचित खानपान के मार्गदर्शन एवं परामर्श दिये जाने पर बल दिया गया।

इस मौके पर ग्राम प्रधान लोढ़ी राजकुमार, लोढ़ी की आंगनबाड़ी, सहायिका आंगनबाड़ी सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page