सोनभद्र

Sonbhadra News : अब मोबाइल ऐप के माध्यम से बच्चों का भाषाई ज्ञान को मजबूत कर पाएंगे मदरसा शिक्षक व धर्मगुरु

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

सोनभद्र । आज शिक्षा विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहयोग से पिरामल फाऊंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में निपुण भारत अभियान के तहत बुनियादी शिक्षा विकास हेतु जनपद के मदरसा शिक्षकों के बुनियादी भाषा कौशल एवं संख्या ज्ञान हेतु एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन रॉबर्ट्सगंज खंड विकास कार्यालय सभागार में किया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य बच्चों की भाषाई और गणित की अवधारणा को कैसे मजबूत किया जाय रहा। उक्त कार्यशाला में जनपद के 43 मदरसा शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

वहीं कार्यशाला के दौरान पीरामल फाउंडेशन की टीम के Google Read Along Application के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस ऐप के माध्यम से बच्चों की भाषाई क्षमता को विकसित किया जा सकता है। इस दौरान शिक्षकों के मोबाइल में को Google Read Along Application को डाउनलोड कराया गया। वहीं शिक्षकों ने सुनिश्चित किया कि वे अपने मदरसा के शिक्षकों और अभिवावकों को प्रेरित करेंगे कि बच्चों के साथ इस ऐप के माध्यम से भाषाई क्षमता पर काम करें, ताकि निपुण भारत का उद्देश्य प्राप्त हो सके। सभी धर्मगुरुओं ने यह निर्णय लिया कि दीनी तालीम के साथ दुनियादी तालीम पर भी उन्हें काम करने की आवश्यकता है।

कार्यशाला में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा ने पिरामल फाउंडेशन के प्रयास को सराहनीय बताते हुए सभी मदरसा शिक्षकों से अपील किया कि वह अपने मदरसों को डिजिटल तौर तरीकों से माडल मदरसा बनाएं ताकि दूसरे मदरसों को भी अपने सीखने की प्रेरणा मिल सके साथ ही पिरामल फाउंडेशन की टीम से कहा की मदरसा के टीचर्स की ट्रेनिंग नियमित अंतराल पर किया जाए साथ ही नियमित अंतराल पर मदरसों का भ्रमण भी किया जाए ताकि मदरसा को एक आदर्श मदरसा बनाया जा सके।

वहीं जिला बेशिक शिक्षा अधिकारी नवीन कुमार पाठक ने शिक्षा को और बेहतर बनाने हेतु सम्पूर्ण सहयोग प्रदान करने की बात कही साथ सभी शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया।

उक्त कार्यशाला में आनन्द तिवारी, अर्चना शुक्ला, पिरामल फाउंडेशन से नफीस, मसूद, प्रिया, अनुप्रिया, वीरेंद्र पाण्डेय, सायनी बोस, मनोज, प्रिया, शमीम, सृष्टि, साकेत समेतमदरसा शिक्षक व धर्मगुरु मौजूद रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page