सोनभद्र

Sonbhadra News : जिलाध्यक्ष बनने की होड़, शुरू हुई लखनऊ तक दावेदारों की दौड़

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

Sonbhadra News/सोनभद्र । लोकसभा चुनाव से करीब साल भर पहले होने वाले संगठन में फेरबदल को लेकर भाजपा (BJP) में सुगबुगाहट तेज हो गई है। 15 जुलाई तक संगठन में फेरबदल होने की संभावना है। सत्ताधारी पार्टी होने के चलते नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में जिलाध्यक्षी पाने के लिए भाजपा में होड़ मची है। जिसको लेकर दावेदार लखनऊ तक दौड़ लगा रहे हैं और अपनी-अपनी गोटी सेट कर रहे हैं।

भाजपा (BJP) ने इसी महीने से लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेजी से शुरू कर दी हैं। केंद्र सरकार की नौ साल की उपलब्धियों के चलते जून भर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। घर-घर जनसंपर्क अभियान भी शुरू हो चुका है, ये 30 जून को समाप्त होगा। इसी के बाद जुलाई में संगठन में फेरबदल होना है। वहीं पार्टी सूत्रों की मानें तो पार्टी अच्छा काम करने वाले जिलाध्यक्षों को दोबारा कमान सौंप सकती है। बशर्ते, संवैधानिक दृष्टि से वो खरे उतर रहे हों। क्योंकि, पार्टी के संविधान के अनुसार कोई भी व्यक्ति तीन-तीन वर्ष के दो कार्यकाल तक ही अध्यक्ष रह सकता है। यहीं नियम कई जिलाध्यक्षों के हटने की भी वजह बनेगा साथ ही, खराब परफार्मेंस वाले अध्यक्षों पर भी गाज गिर सकती है।

Sonbhadra News : अंतर्जनपदीय तबादले में सोनभद्र को मिली मायूसी, मात्र 37 शिक्षकों की हुई घर वापसी

वहीं जनपद सोनभद्र की बात करें तो जिलाध्यक्ष बनने की लाइन में खड़े कई दावेदारों ने लखनऊ में संगठन के नेताओं से संपर्क करना शुरू कर दिया है। वहीं जिलाध्यक्ष की तैनाती करते समय भाजपा जातीय समीकरणों का खास ध्यान रखेगी। मंडल के हिसाब से ये जातीय समीकरण तय किया जाएगा। पार्टी सूत्रों की मानें तो सोनभद्र में पार्टी वैश्य या फिर पटेल समाज से किसी को जिलाध्यक्ष बना सकती है। इसके अलावा ब्राह्मण समाज से फिर से किसी को जिम्मेदारी दी जा सकती है। वहीं वर्तमान जिलाध्यक्ष भी एक और पारी खेलने की आस लगाए बैठे हैं।

बहरहाल सोनभद्र में जहाँ आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा अपने जिला संगठन को मजबूत करके 2024 के चुनाव मैदान में उतरना चाहेगी, वहीं जातीय समीकरण के साथ ही पार्टी के अंदरखाने में होने वाली गुटबाजी को ध्यान में रखते हुए नए जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जा सकती है साथ ही जिलाध्यक्ष बनने वाले नेताओं की सामाजिक पृष्ठभूमि पर भी निगाह रहेगी। ऐसे में 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा हर स्तर पर सब दुरुस्त करके चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page