सोनभद्र

व्यापारियों की पेंशन बढ़ाकर किया जाए 30 हजार रुपए – बनवारीलाल कंछल

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

व्यापारियों के यहां मारे जा रहे हैं सभी छापे सर्वे को बंद करने के लिए बनाया जाए कानून – बनवारीलाल कंछल

● व्यापारियों का कराया जाए 10 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा

सोनभद्र । कोन ब्लॉक में आयोजित व्यापारी सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेने आए उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के प्रदेश अध्यक्ष बनवारीलाल कंछल ने संगठन के जिलाध्यक्ष रतनलाल गर्ग के राबर्ट्सगंज स्थित आवास पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल द्वारा सभी विभागों के सर्वे छापों का कड़ा विरोध किया जायेगा। प्रदेश अध्यक्ष ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देते हुए कहा कि फिलहाल उनकी सरकार ने सर्वे छापों पर रोक लगा रखी है, लेकिन मेरा उनसे अनुरोध है कि उनकी सरकार को सभी विभागों के सर्वे छापों को बंद करने का कानून बनाना चाहिए। सर्वे छापों से बाजारों में भय का माहौल व्याप्त हो जाता है और जिस व्यापारी के यहां सर्वे छापे की कार्यवाही होती है उसका व्यापार चौपट होता है।

प्रदेश अध्यक्ष बनवारी लाल कंछल ने कहा कि करदाता व्यापारी का 10 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा एवं दुकान के लूटने व जलने पर भी 10 लाख रूपये का बीमा कराया जाना चाहिए। मण्डी शुल्क बिहार एवं दिल्ली में नहीं है ऐसे में उत्तर प्रदेश के व्यापार को बचाने के लिए मण्डी शुल्क की दर एक प्रतिशत की जाये। आधा प्रतिशत सेस समाप्त किया जाये एवं गेट पास के लिए कटने वाली पर्ची (आर एवं 9 आर) को समाप्त किया जाये। व्यापारियों को दी जाने वाली 3000 रूपये की पेंशन बहुत कम है, इसे बढ़ाकर 30 हजार रूपये प्रतिमाह की जाये।

प्रदेश अध्यक्ष बनवारी लाल कंछल ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल का गठन 23 सितम्बर 1973 को वाराणसी में सम्पन्न हुआ था। इसके उपरांत शनैः शनैः करके उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों, तहसीलों, नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों एवं छोटे बड़े सभी बाजारों में व्यापार मण्डल का मजबूत गठन किया गया है। इसी कड़े परिश्रम का परिणाम है कि आज प्रदेश के सभी जनपदों में लगभग 16 हजार से ज्यादा इकाईयां गठित हैं। आज उत्तर प्रदेश के 95 प्रतिशत बाजारों में व्यापार मण्डल का गठन है। हम बड़े गर्व के साथ कह सकते है कि उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल प्रदेश का सबसे बड़ा व्यापारिक संगठन है। 23 सितम्बर 2023 को व्यापार मण्डल के 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस अवसर पर व्यापार मण्डल द्वारा वर्ष 2023 में “व्यापार मण्डल का स्वर्ण जयंती समारोह” मनाने का निर्णय लिया गया है।

व्यापार मण्डल के स्वर्ण जयंती के अवसर पर पूरे प्रदेश में व्यापारी सम्मेलनों के साथ-साथ भिन्न-भिन्न आयोजन भी किये जायेंगे। व्यापारी सम्मेलन में व्यापारियों की समस्याओं पर गहन मंथन किया जायेगा। व्यापारी सम्मेलन में पुराने-नये 50 व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों को सम्मानित भी किया जायेगा। प्रत्येक सम्मेलन में व्यापारियों को व्यापार मण्डल की उपलब्धियों एवं व्यापार मण्डल के बलिदानों से अवगत कराया जायेगा। ताकि आने वाली पीढ़ी व्यापार मण्डल के बलिदानों को सदैव याद रखे। अधिकांश बाजारों में वाल पेंटिंग भी करायी जायेगी एवं समारोह के अवसर पर चौराहों और बाजारों को व्यापार मण्डल के झण्डे झण्डियों से भी सजाया जायेगा। स्वर्ण जयंती समारोह का अधिक से अधिक प्रचार एवं प्रसार हो इसका पूरा प्रयास किया जायेगा। प्रांतीय अध्यक्ष ने पत्रकारों से कहा कि व्यापारियों के हितों के लिए हम हमेशा संघर्ष करते रहेंगे। व्यापारियों की समस्याओं का निराकरण प्रमुखता के साथ हर हाल में कराया जायेगा।

इस दौरान व्यापार प्रतिनिधि मंडल के प्रदेश उपाध्यक्ष सत्यपाल जैन, जिलाध्यक्ष रतनलाल गर्ग, जिला महामंत्री विमल अग्रवाल, मीडिया प्रभारी विमल जालान, जिला कोषाध्यक्ष चन्द्रभान अग्रवाल, नगर अध्यक्ष कौशल शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page