उत्तरप्रदेशसोनभद्र

Sonbhadra News : कुल देवता बाबा चौहरमल की जयंती पर अनेक कार्यक्रम हुए आयोजित

धर्मेन्द्र गुप्ता(संवाददाता)

विंढमगंज(सोनभद्र)। थाना क्षेत्र के अंतर्गत झारखंड बॉर्डर पर धरतीडोलवा ग्राम पंचायत में सततवाहिनी नदी के तट पर स्थापित शिव मंदिर के प्रांगण में आज पासवान समाज के कुल देवता बाबा चौहरमल की जयंती व राह पूजा बड़े ही धूमधाम से सासाराम से आए मुख्य पुजारी भोला पासवान की पूरी टीम के द्वारा पूजा के दौरान तरह-तरह के भजन व कर्तव्य दिखाए गए, जिसे देख मौजूद सैकड़ो लोग आश्चर्यचकित हो गए। तत्पश्चात बिहार राज्य से आए कलाकार कुंदन पासवान की टीम के द्वारा एक से बढ़कर एक भोजपुरी गीतों का लोगों ने खूब आनंद उठाया। झारखंड राज्य के भाजपा अनुसूचित जाति के प्रदेश उपाध्यक्ष जवाहर पासवान व विशिष्ट अतिथि गढ़वा जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी सहित  पासवान समाज के सैकड़ों महिला पुरुष  कार्यक्रम में मौजूद थे।

धरतीडोलवा ग्राम पंचायत के शिव मंदिर पर पासवान समाज के द्वारा कराई जा रही कुल देवता बाबा जोहरमल की जयंती व राह पूजा कराने के अध्यक्ष ग्राम प्रधान सुरेंद्र पासवान ने कहा कि आज बड़े ही सौभाग्य की बात है कि पासवान समाज के शिक्षित, बुद्धिजीवी वर्ग के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे पासवान समाज के लोगों के आर्थिक,शारीरिक सहयोग से समाज के कुल देवता बाबा चौहरमाल की जयंती और राह पूजा हो रही है। इस कार्यक्रम के मुख्य पुजारी भोला पासवान की पूरी टीम के द्वारा कल से ही कलश यात्रा, बेदी पूजा, अग्नि प्रवेश व खाड दौड़ का कार्यक्रम हो रहा है। आज कुलदेवता के जयंती पर पुजारी के द्वारा पूजा स्थल पर लगाए गए विभिन्न तरह के बेदी पर मंत्र उच्चारण के पश्चात धान के पुवाल के साथ कपूर को रखकर कच्चे दूध डालकर अग्नि प्रज्वलित कराया गया, जो आश्चर्यजनक पूजा था। तत्पश्चात पूजा स्थल पर खड़े किए गए दो बांसों  पर पुजारी के द्वारा तीव्र गति से लगभग 50 फीट ऊंचाई तक इसी बस के सहारे चढता हुए नीचे झुल कर बाबा चौहरमल की जय के जय घोष के साथ अग्नि प्रज्वलित किए गए स्थान पर लोगों ने नंगे पांव चलकर अपने व समाज के ऊपर आने वाली विपदा को दूर करने की कामना करते हुए पूजा कार्यक्रम समाप्त हुआ।

 अनुष्ठान में मौजूद मुख्य अतिथि जवाहर पासवान एकत्रित हुए पासवान समाज के लोगों को से कहा कि हमारे समाज के लोग अब धीरे-धीरे विकास के मुख्य धारा में जुड़ रहे हैं तथा शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ-साथ नौकरियों में भी अपना स्थान स्थापित कर रहे हैं। हम सभी समाज के लोग आज इस अनुष्ठान में यह संकल्प लेते हैं कि खुद नशा से दूर रहेंगे तथा आने वाली पीढ़ी को भी इससे दूर रहने के लिए प्रेरित करेंगे साथ ही साथ अच्छाई का मार्ग अपनाते हुए अपने समाज का नाम रोशन करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। आपस में एक दूसरे का मिलकर के आगे बढ़ाने के लिए सहयोग करेंगे तभी हमारे कुल देवता बाबा चौहरमल के सपनों को साकार किया जा सकता है। तत्पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ में भोजपुरी गायक कुंदन पासवान ने एक से बढ़कर एक गायकी प्रस्तुति की। जिसका मौजूद लोगों ने भरपूर आनंद उठाया। इस मौके पर संरक्षक देव कुमार पासवान, डॉ राकेश पासवान मनोज पासवान, विनोद पासवान क्षेत्र पंचायत सदस्य मूडिसेमर, सुधीर पासवान, मनीष पासवान, कृष्णानंद पासवान, कृपा शंकर पासवान ,जोगिंदर पासवान ,मुन्ना पासवान, मुंशी पासवान ,बृजकिशोर पासवान ,संजय, दीपक गुप्ता, संजय भारती, देव कुमार पासवान ,राम अवध पासवान सहित दर्जनों लोग कार्यक्रम को सफल बनाने में लग रहे। पूरे कार्यक्रम का संचालन सूर्य प्रकाश पासवान ने किया।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page