उत्तरप्रदेशधर्मवाराणसी

मकर संक्रांति आज, वाराणसी व संगम में घने कोहरे व शीतलहर के बीच लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

आज पूरे देश में मकर संक्रान्ति पर्व मनाया जा रहा है । मकर संक्रांति के पूर्व पर स्नान की परंपरा को देखते हुए वाराणसी व प्रयागराज में प्रशासन ने भारी सुरक्षा व्यवस्था के साथ घाटों पर लाइटिंग व अन्य सुविधाएं पहले से कर रखी थी । भीषण ठंड व कोहरे के वावजूद श्रद्धालु भोर से ही स्नान करना शुरू कर दिये हैं ।
माघ मेला तीर्थराज प्रयाग के संगम में आज मकर संक्रान्ति के पावन पर्व के पूर्व ही घने कोहरे व शीतलहर के बीच लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था व श्रद्धा  की डुबकी लगायी । आज प्रातःकाल से ही श्रद्धालुओं के स्नान का सिलसिला प्रारम्भ हो गया जो अभी तक जारी है । इस दौरान श्रद्धालुओं/स्नानार्थियों के सुगम आवागमन व सुरक्षित स्नान सम्पन्न कराने हेतु व्यापक पुलिस प्रबन्ध किये गये हैं ।

वाराणसी में भी मकर संक्रांति के दिन ठिठुरती ठंड के बीच श्रद्धालु देर रात से ही काशी की घाटों की ओर रुख करते हुए नजर आए । धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं को निभाने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगाई और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घाटों पर दान-पुण्य कर तिल का सेवन भी किया। मकर संक्रांति पर काशी के घाटों पर लगभग 5 से 6 लाख श्रद्धालुओं को स्नान करने का अनुमान है और इसी को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के भी चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page