वाराणसी

वाराणसी मंडल के 280 बच्चों का अटल आवासीय विद्यालय में होगा प्रवेश

विकास, सामाजिक दायित्व को निभाने के साथ अभिभावक की भूमिका में भी दिख रही योगी सरकार

वाराणसी के अटल आवासीय विद्यालय में चल रही प्रवेश प्रक्रिया

कक्षा छह व नौ में दाखिले के लिए वाराणसी मंडल के 4 जिले के बच्चे ले रहे प्रवेश

निर्माण श्रमिकों, कोरोना कॉल में निराश्रित और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के पात्र बच्चों को दिया जा रहा प्रवेश

वाराणसी । डबल इंजन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अटल आवासीय विद्यालय के जरिए निराश्रित बच्चों की शिक्षा का सपना साकार हो रहा है। वाराणसी में अटल आवासीय विद्यालय में दूसरे सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सीबीएसई बोर्ड के इस बोर्डिंग स्कूल में प्रवेश के लिए वाराणसी मंडल के 4 जिले के 700 बच्चों ने प्रवेश परीक्षा दी थी। इसमें से कक्षा छह और कक्षा 9 में कुल 280 उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं की प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। वहीं पहले सत्र के 80 विद्यार्थी उत्तीर्ण होकर कक्षा 7 में पहुंच चुके हैं। सरकार की ओर से निर्माण श्रमिकों के बच्चों और कोरोना काल में निराश्रित हुए बच्चों को निःशुल्क पढ़ाने के लिए अटल अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया गया है।

प्रत्येक कक्षा में 70-70 विद्यार्थियों का प्रवेश

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार विकास कार्यों,सामाजिक दायित्व को निभाने के साथ अब अभिभावक की भूमिका में भी दिख रही है। सरकार की ओर से अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दे रही है। उपश्रमायुक्त वंदना ने बताया कि अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। इसमें वाराणसी मंडल के जनपद वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर एवं चंदौली जिले के विद्यार्थी शामिल हैं। 140 छात्र-छात्राओं का प्रवेश कक्षा छह और 140 छात्र छात्राओं का कक्षा 9 में प्रवेश होना है। प्रत्येक कक्षा में छात्र-छात्राओं की संख्या 70 -70 होगी।

जुलाई से शुरू होगा नवीन सत्र

निर्माण श्रमिकों,कोरोना कॉल में निराश्रित और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के पात्र बच्चे इस स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे है। विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ अमरनाथ राय ने बताया कि पहले सत्र के कक्षा 6 के 80 छात्र छात्राएं पास होकर कक्षा 7 में पहुंच चुके है। एडमिशन की प्रक्रिया के बाद जुलाई से दूसरे सत्र 2024 -25 की पढ़ाई शुरू होगी। अटल आवासीय विद्यालय छात्र -छात्राओं के रहने के लिए अलग-अलग छात्रावास बने हुए हैं। विद्यालय में पाठ्यक्रम सीबीएसई बोर्ड पर आधारित है। अटल आवासीय विद्यालय में स्मार्ट क्लास हैं। सीसीटीवी, सोलर पैनल, कंप्यूटर लैब, एस्ट्रोनॉमी लैब, आरओ का स्वच्छ पेयजल, खेल गतिविधियां, यूनिफॉर्म, अध्ययन (किताब,नोटबुक) भोजन आदि सभी सामग्री विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क है।


काउंसलिंग की तारीख और जिले

6 व 7 जून को चंदौली
8 व 10 जून – जौनपुर
11 व 12 जून- गाज़ीपुर
13 व 14 जून-वाराणसी

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button