धर्मवाराणसी

Varanasi News : भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में जल्द नए कलेवर में दिखाई-सुनाई देगा लाइट एंड साउंड शो

एनालॉग डिजिटल सराउंडिंग सिस्टम ,और एडवांस्ड लेज़र तकनीक से शो दिखाया जाएगा

35-40 मिनट का शो हिंदी और इंग्लिश भाषा में दिखाया जाएगा, भविष्य में पाली भाषा जोड़ने की योजना है

देव दीपावली के पहले लाइट एंड साउंड शो शुरू करने का प्रयास कर रहा पर्यटन विभाग

वाराणसी । सारनाथ भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो अब नए कलेवर में दिखाई और सुनाई देगा। एनालॉग डिजिटल सराउंडिंग सिस्टम और एडवांस्ड लेज़र तकनीक से शो दिखाया जाएगा ।भगवान बुद्ध के सारे प्रसंग को समेटे हुए लाइट एंड शो का संचालन पहले से उच्च तकनीक से करने की तैयारी चल रही है। दो भाषा में संचालित होने वाले लाइट एंड साउंड शो में भविष्य में तीसरी भाषा पाली को भी जोड़ा जाना प्रस्तावित है। देव दीपावली के पहले पर्यटकों के लिए लाइट एंड साउंड शो शुरू करने का प्रयास पर्यटन विभाग की तरफ से किया जा रहा है।

हिंदी व अंग्रेजी भाषा में चलेगा शो, जल्द ही पाली भी जोड़ने की योजना

सारनाथ में अब भगवान बुद्ध की जीवनी और उनसे जुड़ा प्रसंग थ्री-डी इफ़ेक्ट में दिखाई देगा । उपनिदेशक पर्यटन आरके रावत ने बताया कि लाइट एंड शो के पुराने स्क्रिप्ट को और विस्तृत किया जा रहा है। इसमें भगवान बुद्ध की संपूर्ण जीवनी रहेगी। लाइट एंड साउंड शो की अवधि लगभग 35 से 40 मिनट की होगी। अभी ये शो हिंदी और इंग्लिश भाषा में चलेगा, लेकिन भविष्य में इसमें पाली भाषा जोड़ने की योजना है।

18 करोड़ रुपये से किया जाएगा आधुनिकीकरण

उपनिदेशक पर्यटन ने बताया कि एनालॉग नार्मल की जगह अब एनालॉग डिजिटल सराउंड सिस्टम और एडवांस लेज़र बेस्ड तकनीक से लाइट एंड शो दिखाया जाएगा ,नई टेक्नॉलजी से संचालित होने वाले शो में आवाज और पिक्चर की क्वालिटी काफी उच्च गुणवक्ता की होगी। सारनाथ में पहले से चल रहे लाइट एंड साऊंड शो को नए और आधुनिक तकनिकी से बनाया जा रहा है। जिसकी लागत लगभग 18 करोड़ है।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button