सोनभद्र

Sonbhadra News : ज़ब होगा शिक्षा का व्यापक प्रसार, तभी होगा बेटा-बेटी में भेद खत्म – सुधांशु शेखर शर्मा

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

सोनभद्र । राष्‍ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह के निर्देश के क्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा के नेतृत्व में जनपद के विभिन्न स्थानों पर ‘बेटी जहां, खुशियां वहां’ विषयक थीम पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बेटा और बेटी में भेद मिटाने की आवश्‍यकता पर जोर दिया गया व सुझाव भी लिए गए।

डायट परिसर रावर्टसगंज मे आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बालिकाओं एवं महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए शिक्षा पर विशेष बल देने को प्रेरित किया गया।

वहीं संरक्षण अधिकारी रोमी पाठक एवं गायत्री दुबे ने उपस्थित बालिकाओं एवं महिलाओं को हर स्तर पर स्वयं को मजबूती के साथ खड़ा रहने को प्रेरित किया और कहा कि बेटियों एवं महिलाओं को अपने अधिकारों की जानकारी होनी चाहिए जिससे कि किसी भी स्तर पर उनका शोषण न किया जा सके साथ ही आगे बढ़ने हेतु बेटियों एवं महिलाओं को हर संभव मदद प्रदान करनी चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित छात्रा अर्चना से पूछा कि आप ने आगे बढ़ने की दिशा में किन किन समस्याओं का सामना किया है। उक्त प्रश्न के उत्तर में छात्रा ने जवाब देते हुए कहा कि वह बहुत भाग्यशाली रही हैं कि परिवार के सहयोग से आगे बढ़ने की स्वतंत्रता उसे प्रदान की गई है, किंतु अभी भी बहुत सी छात्राएं ऐसी हैं जिन्हें उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ने में अनेक प्रकार की बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें – Sonbhadra News : गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के लिए जनजातीय छात्र नई दिल्ली रवाना

कार्यक्रम को संचालित करते हुए ओआरडब्ल्यू शेषमणि दुबे ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष महिला कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य बालिकाओं एवं महिलाओं को सुरक्षा सम्मान एवं स्वयं बल प्रदान करना होता है।

कार्यक्रम में संरक्षण अधिकारी रोमी पाठक, गायत्री दुबे, ओआरडब्ल्यू शेषमणि दुबे, वन स्टाप सेन्टर से उमा चतुर्वेदी परामर्शदाता, तनु सिंह, निधी आदि उपस्थित रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button