बिग न्यूज़राष्ट्रीयस्पोर्ट्स

वर्ल्ड कप फाइनल : भारत के जीत का रथ रुका, ऑस्ट्रेलिया 6 विकेट से हारकर बना वर्ल्ड चैंपियन

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वर्ल्ड कप फाइनल में 6 विकेट से हराकर छठी बार विश्व कप का खिताब जीत लिया । ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेविस हेड ने शानदार शतकीय पारी खेली और टीम को जीत दिला दी । हेड के अलावा लाबुशान ने भी भारतीय गेंदबाजों का जमकर सामना किया । दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 192 रनों की साझेदारी की ।ट्रेविस हेड 137 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं लाबुशेन 58 रन बनाकर नाबाद रहे । भारत की ओर से 2 विकेट बुमराह और एक विकेट सिराज लेने में सफल रहे हैं ।

भारतीय पारी की बात करें तो, भारत की शुरुआत अच्छी रही। कप्तान रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़े। लेकिन गिल 7 गेंदों में महज 4 रन ही बना पाए। रोहित की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने 7वें ओवर में 50 रन पूरे कर लिए थे। लेकिन रोहित अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और 47 रन बनाकर मैक्सवेल के शिकार बन गए। रोहित ने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 46 रन की पार्टनरशिप की। वहीं रोहित के बाद आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कोहली और केएल राहुल ने चौथे विकेट के लिए 67 रन की अहम साझेदारी की। कोहली ने 63 गेंदों में चार चौकों के जरिए 54 रन बनाए और आउट हो गए। इस दौरान राहुल ने बेहद धीमी पारी खेली। उन्होंने 107 गेंदों में 66 रन बनाए। रविंद्र जडेजा ने 9, मोहम्मद शमी 6 और जसप्रीत बुमराह 1 रन बनाकर पवेलिय लौट गए। सूर्याकुमार यादव भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाए और 18 रन पर अपना विकेट गंवा बैठे। कुलदीप यादव ने 10 रन बनाकर रन आउट हो गए। सिराज 9 रन बनाकर नाबाद लौटे।
इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल स्टार्क ने तीन जबकि जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने 2-2 और ग्लेन मैक्सवेल और एडम जम्पा ने 1-1 विकेट झटका।

भारत के दिए 241 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी । एक वक्त था जब भारत का स्कोर 47/3 पर था । ऐसा लग रहा था कि यहां से टीम इंडिया मैच बना ले जाएगी । डेविड वॉर्नर 7, मिचेल मार्श 15, स्टीव स्मिथ 4 रन के कम स्कोर पर ही आउट हो गए । मगर, ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा होने नहीं दिया। चौथे विकेट के लिए ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन के बीच 192 रनों की पार्टनरशिप हुई । इस जोड़ी ने अपनी टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा ही दिया था, तभी आखिर में मोहम्मद सिराज ने हेड को 137(120) पर आउट करके पवेलियन वापस भेजा । लाबुशेन 58(110) रन पर नाबाद लौटे ।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page