सोनभद्र

Sonbhadra News : डीएम ने आदर्श आचार संहिता के दायरे में रहकर ही चुनाव में प्रचार-प्रसार करने का पढ़ाया पाठ

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

सोनभद्र । जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने कलक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को जिले के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं के साथ बैठक की। उन्होंने प्रतिनिधियों को निर्वाचन आयोग के जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराया और आदर्श आचार संहिता के दायरे में रहकर ही चुनाव में प्रचार-प्रसार करने का पाठ पढ़ाया। उन्होंने आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों की विस्तृत जानकारी दी।

डीएम ने कहा कि प्रशासन लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष, स्वतंत्र व शांतिपूर्ण ढंग से कराने को लेकर कटिबद्ध है। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों का आह्वान करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के जारी दिशा-निर्देशों का बारीकी से अध्ययन करते हुए पालन करें और कार्यकर्ताओं को भी पालन करने का निर्देश दें। कोई भी दल व अभ्यर्थी ऐसी किसी गतिविधि में शामिल नहीं होगा, जिससे भिन्न जातियों और धार्मिक व भाषाई समुदायों के बीच मतभेद अधिक गंभीर हो सकते हैं। दलों एवं अभ्यर्थियों को अन्य दलों के नेताओं व कार्यकर्ताओं की सार्वजनिक गतिविधियों से असंबद्ध निजी जीवन के सभी पहलुओं की आलोचना करने से बचना होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने चेताते हुए कहा कि मस्जिदों, चर्चो, मंदिरों और पूजा के अन्य स्थलों को चुनाव प्रचार के मंच के रूप में प्रयुक्त नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थी ऐसी गतिविधियों से परहेज करें जो निर्वाचन विधि के अधीन भ्रष्ट आचरण एवं अपराध है। जैसे कि मतदाताओं को धन देना, मतदाताओं को डराना-धमकाना, मतदाताओं के प्रतिरूपण मतदान केंद्रों से 100 मीटर की दूरी के अंतर्गत प्रचार करना, मतदान समाप्त होने के लिए निर्धारित समय के समाप्त होने वाले 48 घंटों की अवधि के दौरान सार्वजनिक सभाएं आयोजित करना। मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक ले जाने और वापस लाने के लिए परिवहन और वाहन उपलब्ध कराना। किसी भी व्यक्ति की अनुमति के बिना उसकी भूमि, भवन, परिसर की दीवारों इत्यादि पर झंडा लगाने, बैनर लटकवाने, सूचना चिपकाने, नारा लिखने आदि की अनुमति नहीं देगा। 

यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उनके समर्थक अन्य दलों की ओर से आयोजित सभाओं और जुलूसों में बाधा खड़ी नहीं करेंगे व उन्हें भंग नहीं करेंगे। किसी राजनीतिक दल के कार्यकर्ता व समर्थक अन्य राजनीतिक दल द्वारा आयोजित सार्वजनिक सभा में मौखिक एवं लिखित रूप में सवाल पूछकर व अपने दल के पर्चे बांटकर बाधा उत्पन्न नहीं करेंगे।

किसी दल द्वारा उन स्थानों के आसपास जुलूस न निकाला जाए, जहां अन्य दल की सभाएं आयोजित हो रही हैं। किसी दल के कार्यकर्ता अन्य दल के कार्यकर्ताओं द्वारा लगाए गए पोस्टर नहीं हटाएंगे। दल व अभ्यर्थी स्थानीय पुलिस को किसी भी प्रस्तावित सभा के स्थल और समय के बारे में पहले सूचित करेंगे। ताकि पुलिस यातायात को नियंत्रित करने और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्य कर सके। दल व अभ्यर्थी सुनिश्चित करेगा कि क्या सभा के लिए प्रस्तावित स्थल पर कोई रोक व निषेधाज्ञा लागू तो नहीं है और यदि ऐसा आदेश मौजूद है तो उनका कड़ाई से पालन किया जाएगा। यदि ऐसे आदेशों से किसी रियायत की आवश्यकता हो तो पहले इसके लिए आवेदन कर प्राप्त किया जाएगा।

बताया कि जुलूस का आयोजन करने वाला दल व अभ्यर्थी जुलूस शुरू करने का स्थान और समय, अनुगमन किए जाने वाले मार्गों और जुलूस समाप्त होने का स्थान व समय पहले से ही तय करेगा। साधारण तौर पर कार्यक्रम में कोई परिवर्तन नहीं होगा। किसी भी राजनीतिक दल व अभ्यर्थी द्वारा अन्य राजनीतिक दलों के सदस्यों व उनके नेताओं को निरूपित करने वाले पुतले ले जाने, जनता के बीच जलाने और इस तरह के अन्य प्रकार के प्रदर्शन का समर्थन नहीं किया जाएगा।

सभी राजनीतिक दल और अभ्यर्थी शांतिपूर्ण और सुव्यवस्थित मतदान और मतदाताओं को किसी भी तरह से परेशान व कोई अड़चन पैदा किए बिना उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने की पूरी स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों के साथ सहयोग करेंगे। अपने प्राधिकृत कार्यकर्ताओं को उचित बैज और पहचानपत्र प्रदान करेंगे। इस बात पर सहमति देंगे कि उनके द्वारा मतदाताओं को प्रदान की गई पहचान पर्ची सादे सफेद कागज पर होगी और उस पर कोई प्रतीक अभ्यर्थी व दल का नाम नहीं होगा।

ये भी पढ़ें – Sonbhadra News : संकुल शिक्षक बैठक में संकुल शैक्षिक गुणवत्ता पर हुई चर्चा

जिला निर्वाचन अधिकारी ने उप जिलाधिकारियों/नोडल अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन करायें, प्रत्याशियों/दलों की होर्डिंग, बैनर, पोस्टर को हटाया जाये, वालपेन्टिंग पर आवश्यक कार्यवाही की जाये, भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार लोकसभा सामान्य निर्वाचन के समस्त कार्य किये जाये। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन हेतु जो भी टीमें गठित की गयी है उनकों सक्रिय किया जाये, उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग के अधिकारीगण बार्डर पर वैरीकेटिंग लगाकर आने, जाने वाले वाहनों की सघन तलाशी करायी जाये, जिससे अपराधियों पर प्रभावी नियंत्रण तथा माहौल बिगाड़ने वाले अराजक तत्वों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जा सके।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सहदेव कुमार मिश्र, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, वरिष्ठ कोषाधिकारी आई0वी0 सिह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी/प्रभारी जिला सूचना अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह पटेल, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल कुमार गुप्ता, समाजवादी पार्टी से जिला कार्यालय प्रभारी अनिल कुमार यादव, बसपा पार्टी से बी0 सागर, सी0पी0आई0 (एम0) से नन्दलाल आर्य, आप से  रमेश गौतम, ई0पी0आई0एम0 के सदस्य प्रेमनाथ, कांगेस कमेटी अध्यक्ष (शहर) राजीव कुमार त्रिपाठी, जिला मंत्री भाजपा सुनील सिंह, जिला सचिव अपना दल बीरेन्द्र कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page