सोनभद्र

Sonbhadra News : डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया ‘संचारी रोग नियंत्रण अभियान’ का शुभारम्भ

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

सोनभद्र । संचारी रोगों पर नियंत्रण और साफ सफाई को लेकर आज संचारी रोग नियंत्रण अभियान की रैली का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 अश्वनी कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी नवीन कुमार पाठक और नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी विजय कुमार यादव ने उच्च विद्यालय रॉबर्ट्सगंज से इस रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली को रवाना करने से पहले डीएम ने अफसरों व कर्मचारियों को अपने गांव, मोहल्ले व घर की साफ सफाई का ध्यान रखने  तथा दूसरों को स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलायी।

जिले में 1 से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान चलेगा जिसमें स्वास्थ्य विभाग की भूमिका नोडल विभाग के रूप में रहेगी। सफलता को लेकर नगर पंचायत, पंचायती राज, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार, कृषि विभाग, पशु पालन विभाग भी सहयोग करेगा। मौसम परिवर्तन के चलते दिमागी बुखार, जुकाम, खांसी आदि के नियंत्रण के लिए जागरूकता फैलाई जाएगी साथ ही मरीजों का चिह्नांकन कर समय पर समुचित उपचार देकर बीमारी से निजात दिलाने के प्रयास होगा। दस्तक अभियान में आशा, आंगनबाड़ी व स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार, टीबी व कुपोषित बच्चों का चिह्नीकरण कर सूची तैयार की जाएगी।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ करते हुए डीएम चंद्र विजय सिंह ने कहा कि जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए लोगों को खुद सजग रहने की आवश्यकता है। इसके लिए अपने घरों के आस-पास जलभराव न होने दें। पानी भरे हुए स्थान पर मिट्टी डाल दें। जिससे मच्छरों को पनपने का मौका नहीं मिलेगा और इस रोग को नियंत्रित करने में मदद मिल सकेगी। डीएम ने अपील की कि सभी लोग एकजुट होकर इस अभियान को सफल बनाएं।

डीएम ने कहा कि सभी को अपने गांव मोहल्ले व घर की साफ-सफाई का ध्यान रखना है। अगर बच्चा बुखार से पीड़ित होता है तो तुरंत इलाज के लिए सरकारी अस्पताल ले जाये। उन्होंने ने बताया है कि सभी संचारी रोगों जैसे – डेंगू, मलेरिया, फाईलेरिया, दिमागी बुखार, कालाजार व टीबी आदि पर एक साथ प्रहार कर इन रोगों को समुदाय से ही नहीं अपितु जनपद, प्रदेश और देश से दूर भगाना है। अगर घर के आसपास पानी इकट्ठा है, तो उसकी निकासी कराएं। नालियों में जल बहाव को अवरोधित नहीं होने देना है। रुके हुए पानी के गड्ढों में सप्ताहिक एंटी लार्वा, डीजल व मिट्टी के तेल का छिड़काव आदि ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति द्वारा जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा जनमानस में बीमारी से बचाव के लिए सोते समय मच्छरदानी के प्रयोग करने के लिए प्रचार-प्रसार किये जाने पर जोर दिया जायेगा।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी सीएमओ डॉ0 आर0जी0 यादव, डॉ0 प्रेमनाथ, डॉ0 एस0के0 वर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी डी0एन0 श्रीवास्तव, शुभम सिंह, सहायक जिला मलेरिया अधिकारी आर0के0 सिंह, मनोज कुमार, आशा, एएनएम, आगनवाड़ी, नगर पालिका के सफाई कर्मी शिक्षा विभाग के अधिकारी, कर्मचारी एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय बच्चे मौजूद रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button