सोनभद्र

Sonbhadra News : अब सरसो ग्राम नया रेलवे स्टेशन, नारियल तोड़ कर किया गया उद्घाटन

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

सोनभद्र । उत्तर मध्य रेलवे के सोनभद्र-चुनार सेक्शन के तहत लुसा-सक्तेशगढ़ रेल मार्ग के मध्य अब सरसो ग्राम के रूप में नया स्टेशन जुड़ गया है। शुक्रवार को बकायदा पूजा-पाठ कर और नारियल तोड़ कर इसका औपचारिक उद्घाटन किया गया। इस नए स्टेशन के बनने के बादजहाँ ट्रेनों के परिचालन में सहूलियत आएगी, वहीं स्थानीय निवासियों को भी यात्रा के लिए सुविधाएं मिलेगी।

लूसा व सक्तेशगढ़ के बीच सरसो गाँव के निवासियों के पास अभी रेलवे स्टेशन नहीं था जिससे यात्रियों को ट्रेन से यात्रा करने के लिए राबर्टसगंज या फिर आसपास के स्टेशनों की मदद लेनी पड़ती थी। स्टेशनों की दूरी अधिक होने के कारण आसपास के गांवों के यात्री ट्रेन से यात्रा करने की बजाय रोडवेज की बसों से यात्रा करने के लिए विवश होना पड़ता था लेकिन शुक्रवार को सरसो ग्राम रेलवे स्टेशन के औपचारिक उद्घाटन के बाद अब स्थानीय निवासियों को काफ़ी सहूलियत मिलेगी। जहाँ बड़ी संख्या में यात्रियों के अलावा व्यापारी भी ट्रेन से यात्रा कर मिर्जापुर और वाराणसी की मण्डियों में अपने उत्पादों को आसानी से बेंच सकेंगे साथ ही इन जिलों के बाजारों से जिले के व्यापारियों का सीधे कनेक्टिवटी हो जाएगा। इससे जिले के लोगों को सस्ता सामान भी आसानी से मिलेगा। वहीं जिले के विकास को भी गति मिलेगी।

बताते चलें कि रेल मंत्रालय के गति शक्ति योजना के तहत दोहरणीकरण के लिए चयनित चुनार-चोपन रेल मार्ग पर तीन नये स्टेशनों का निर्माण कराया जाना है, इनमें पसई कला, करमा और सरसो ग्राम रेलवे स्टेशन शामिल है। इन पर काम पिछले दो साल से चल रहा था। दो रेलवे स्टेशन का निर्माण हो चुका है। इसी क्रम में शुक्रवार को सरसो ग्राम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया गया।

सोनभद्र रेलवे स्टेशन के अधीक्षक राममनी सारस्वत की मौजूदगी में हुए कार्यक्रम में रेलवे के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। नए स्टेशन के बनने से विशेषकर मालगाड़ियों के आवागमन में आसानी होगी। मेल एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों को भी गति मिलेगी। सरसो ग्राम स्टेशन परमहंस स्वामी अड़गड़ानंद आश्रम से तीन किमी दूर स्थित है।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button