उत्तरप्रदेशसोनभद्र

Sonbhadra News : अकीदत व एहतराम के साथ पढ़ी गई ईद की नमाज,माँगी अमन-चैन की दुआएं

धर्मेन्द्र गुप्ता(संवाददाता)

विंढमगंज(सोनभद्र)। थाना क्षेत्र के अंतर्गत रांची रीवा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित जामा मस्जिद में आज ईद-उल-फितर का त्योहार नमाज पढ़ने के बाद धूमधाम से मनाया जा रहा है। अंजुमन इस्लामिया कमेटी के सदर सुहेल उर्फ नन्हे खान ने लोगों से गले मिल मिठाई खिलाकर कहा कि ईद का त्योहार भाईचारे और सौहार्द का प्रतीक है। इस दिन मुस्लिम लोग नमाज पढ़कर पूरे विश्व में शांति और अमन की दुआ करते हैं, इसके साथ ही नमाज पढ़ने के बाद एक दूसरे के घर जाकर मुंह मीठा करते हैं और एक दूसरे से गले लगकर ईद मुबारक कहते हैं।

 मौलाना रुस्तम ने कहा कि रमजान का पाक महीना पूरा होने के बाद शव्वाल महीने की पहली तारीख को ईद का त्योहार मनाया जाता है।बीते बुधवार की शाम शव्वाल का चांद नजर आया जिससे यह पुष्टि हो गई कि आज गुरुवार को ईद मनाई जाएगी।

ईद के दिन सबसे पहले नमाज अदा की जाती है। नमाज के बाद एक खास दुआ भी होती है जिसमें पूरे विश्व के लिए शांति और अमन की कामना की जाती है।ईद की नमाज पढ़ने के बाद लोग गले लगकर एक दूसरे को ईद के त्योहार की बधाई देते हैं।नमाज के बाद घर जाकर मीठा खाने का रिवाज होता है।

इसी वजह से ईद पर मुस्लिम लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और मीठा खाने के बाद ईद की मुबारकबाद देते हैं। मीठे पकवानों में ईद के दिन सेवइयां और शीर खुरमा या खीर को जरूर बनाया जाता है।इसके अलावा भी दस्तरखान पर तरह-तरह के पकवान सजाए जाते हैं। 

इस मौके पर शाहरुख खान, आरफीन जलाल, डब्लू खान, मुजीब खान, सबलु खान ,अमजद, अहमद अली, अकबर जावेद, अहमद ,अबरार, मुस्ताक, नसीम परवेज, इस्लाम अहमद, फारूक, एनुल सिद्दीकी, मुर्तुजा, मुनव्वर अंसारी सहित सैकड़ो लोग मौजूद थे। नमाज के दौरान थाना प्रभारी निरीक्षक श्याम बिहारी अपने दल बल के साथ जामा मस्जिद पर मौजूद थे।

वहीं महुली स्थित ईदगाह में ईद का नमाज मौलाना हाफिज खुशदिन ने अदा कराई।इस मौके पर हाफिज सिकन्दर,कलामुद्दीन सिद्दिकी समेत सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page