धर्मवाराणसी

Varanasi News : घाटों पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर योगी सरकार का पूरा ध्यान

छठ महापर्व को बड़े ही श्रद्धा से मनाते हैं श्रद्धालु

योगी सरकार की ओर से आस्था के इस महापर्व पर की गई है समुचित व्यवस्था

छठ व्रतियों के सुरक्षा का दायित्व संभालने के लिए हुए गंगा के घाटों पर एनडीआरएफ की 11वीं बटालियन के जवान हुए तैनात

एनडीआरएफ़ की 6 टीम वाराणसी और 2 टीम चंदौली में सुरक्षा उपकरणों और वाटर एम्बुलेंस के साथ गंगा में रहेगी तैनात

वाराणसी । आस्था के महापर्व छठ पर योगी सरकार की तरफ से साऱी तैयारी की गई है। किसी भी श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए सारी व्यवस्था कर ली गई है। सुरक्षा व चिकित्सा को लेकर भी काफी संजीदगी है। वाराणसी में भी गंगा नदी, अनेक कुंड व तालाब में छठ मनाने आस्थावान एकत्र होते हैं। योगी सरकार ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये हैं। एनडीआरएफ की 6 टीम वाराणसी और 2 टीम चंदौली में सभी जरूरी सुरक्षा उपकरणों और वाटर एम्बुलेंस के साथ गंगा में तैनात रहेगी।

हर टीम में तैनात रहेंगे 25-30 जवान

छठ के मद्देनजर आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और चिकित्सा का दायित्व संभालने के लिए 11वीं बटालियन एनडीआरएफ़ गंगा नदी के साथ ही अन्य घाटों पर तैनात रहेगी। 11वीं बटालियन एनडीआरएफ के उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि वाराणसी के गंगा नदी में 6 टीम तैनात की गई है। प्रत्येक टीम में 25 से 30 जवान तैनात हैं। एनडीआरएफ़ के बचाव कर्मियों को वाटर एम्बुलेंस, गोताखोर, पैरामेडिक्स, डीप डाइवर्स, डीप डाइविंग सूट, लाइफ जैकेट, ऑक्सीजन सिलेंडर व अन्य आवश्यक बचाव उपकरणों के साथ सभी प्रमुख घाटों पर तैनात किया गया है। एनडीआरएफ के बचावकर्मी रेस्क्यू मोटर बोट एवं वाटर एम्बुलेंस के साथ श्रद्धालुओं की सुरक्षा लिए गंगा मे लगातार पेट्रोलिंग भी करते रहेंगे। सभी बोट पर एमएफआर ( मेडिकल फर्स्ट ऐड एंड रिस्पांस ) के प्रशिक्षित जवान भी होंगे।

बीएलडब्ल्यू में भी रहेगी सुरक्षा

वाराणसी के बीएलडब्ल्यू में सूर्य सरोवर में भी काफी संख्या में छठ व्रती जुटते हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए यहां भी एनडीआरएफ की टीमें तैनात रहेंगी। इसके अलावा पड़ोस के जिले चंदौली में भी 11वीं बटालियन एनडीआरएफ की 2 टीमें तैनात की गई हैं। वही आसपास के क्षेत्रों के लिए आपातकाल के लिए भी वाहिनी मुख्यालय में एनडीआरएफ के जवान 24×7 मुस्तैद हैं।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page