राष्ट्रीय

वरुण गांधी के भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ने के सवाल पर बोले राहुल गांधी- अगर वह यहां चलते हैं तो यह उनके लिए एक समस्या हो सकती है

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पंजाब के होशियारपुर में एक संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वरुण गांधी के यात्रा से जुडने के सवाल पर बयान दिया है। राहुल गांधी से जब एक पत्रकार ने पूछा कि क्या वरुण गांधी उनकी यात्रा में शामिल होंगे ? तो इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा “वरुण (वरुण गांधी) बीजेपी में हैं अगर वह यहां चलते हैं तो यह उनके लिए एक समस्या हो सकती है। मेरी विचारधारा उनकी विचारधारा से मेल नहीं खाती। मैं आरएसएस कार्यालय नहीं जा सकता, इससे पहले मुझे सिर कलम करना होगा। मेरे परिवार की एक विचारधारा है। वरुण ने दूसरी विचारधारा अपनाई और मैं उस विचारधारा को स्वीकार नहीं कर सकता”

राहुल गांधी ने जोर देकर कहा कि आरएसएस और कांग्रेस के बीच एक वैचारिक लड़ाई चल रही है । इस बीच राहुल गांधी ने एक घटना का भी जिक्र किया जहां वरुण गांधी सत्तारूढ़ भाजपा के वैचारिक स्रोत आरएसएस द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना कर रहे थे। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बीच राहुल गांधी ने कहा कि बरसों पहले वरुण गांधी ने मुझसे कहा था कि आरएसएस देश में बहुत अच्छा काम कर रहा है। मैंने उनसे अपने परिवार के इतिहास को पढ़ने और समझने के लिए कहा था । अगर आप अपने परिवार की विचारधारा को समझते, तो आप ऐसा कभी नहीं कहते।

वहीं, राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि आरएसएस तथा भाजपा का देश की सभी संस्थाओं पर नियंत्रण है और दावा किया कि देश के मीडिया, नौकरशाही, निर्वाचन आयोग और न्यायपालिका पर ‘‘दबाव’’ है । गांधी ने पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार पर भी तंज कसते हुए कहा कि पंजाब का शासन पंजाब से ही चलाया जाना चाहिए, दिल्ली से नहीं ।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button