Saturday, February 4, 2023

सोनभद्र प्रशासन की लोकहितकारी पहल : अब ग्रामीणों से जुड़ेंगे अधिकारी/कर्मचारी, महज एक क्लिक पर सामने होगा नंबर

Must Read

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

अधिकारी/कर्मचारी से सीधे संवाद कर ग्राम पंचायत स्तर पर ही ग्रामीणों की समस्या का त्वरित निस्तारण

सोनभद्र । जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने एक लोकहितकारी पहल करते हुए जिले के ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए आज कलेक्ट्रेट सभागरा में ‘सोन ग्रामोदय एप’ लांच किया है।

इस दौरान जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने बताया कि “ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, स्वास्थ्य, राशन, आंगनबाड़ी, शिक्षा इत्यादि से जुड़ी समस्याएं ज्यादा रहती हैं यदि इन समस्याओं को ग्राम पंचायत स्तर पर ही संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों से वार्ता कर निस्तारण कर दिया जाए तो विकास खंड, तहसील स्तर एवं जनपद स्तर पर वहीं समस्याएं आएंगी जिसका निस्तारण या तो ग्राम पंचायत द्वारा संभव नहीं है अथवा पंचायत के निस्तारण से
शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं होता है। ऐसे में ‘सोन ग्रामोदय एप’ ग्रामीणों के लिए मददगार होगा।”

जिलाधिकारी ने बताया कि सोन ग्रामोदय एप संचालन की प्रक्रिया तहत सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर अथवा जिले की वेबसाइट https://sonbhadra.nic.in के माध्यम से ग्रामीण सोन ग्रामोदय एप को डाउनलोड किया जायेगा। जिसके पश्चात ग्रामीण को अपना मोबाइल नंबर ओटीपी के माध्यम से पंजीकृत कराना अनिवार्य होगा। उसके बाद सोन ग्रामोदय एप में तहसील, ब्लाक फिर ग्राम पंचायत चयन करना होगा। ग्राम पंचायत का चयन करते समय विशेष ध्यान दिया जाये क्योंकि एक बार ग्राम पंचायत का चयन करने के बाद उसमें परिवर्तन सम्भव नहीं है। जैसे ही ग्राम पंचायत चयन की प्रक्रिया पूर्ण हो जायगी, उस ग्राम पंचायत स्तर एवं सम्बंधित ब्लाक व तहसील पर कार्यरत कर्मचारियों/अधिकारीयों का नाम, पदनाम व मोबाइल नम्बर पब्लिक को दिखने लगेगा, जिसके सामने कॉल का बटन भी प्रदर्शित होगा। जिस पर क्लिक करने से सम्बंधित कर्मचारियों/अधिकारीयों से ग्रामीण जनता सीधे संवाद कर अपनी शिकायत/समस्या साझा कर सकते हैं और वहीं इसके जरिए ग्रामीण अपनी समस्या से अवगत कराने के साथ ही निस्तारण और संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों से मिलने वाले रिस्पांस के बारे में स्टार रेटिंग (एक स्टार-खराब, दो स्टार असंतोषजनक, तीन स्टार-संतोषजनक, चार स्टार अच्छा एवं पांच स्टार-सबसे अच्छा) के माध्यम से फीडबैक दर्ज करने के बाद मैसेज बाक्स में अपनी प्रतिक्रिया/सुझाव भी दर्ज कर सकते हैं। समय-समय पर जिला स्तरीय अधिकारियों की तरफ की इसकी समीक्षा भी की जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि सोन ग्रामोदय एप में ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव, ग्राम प्रधान, लेखपाल, पंचायत सहायक, रोजगार सेवक, कोटेदार, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी, सफाईकर्मी, केयर टेकर, जन सेवा केन्द्र संचालकों, अध्यापक, पुलिस इत्यादि तथा विकास खंड स्तर पर बीडीओ, एडीओ (पंचायत), बाल विकास पुष्टाहार अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी इत्यादि एवं तहसील स्तर पर सम्बंधित ग्राम पंचायत के उप जिलाधिकारी व तहसीलदार का मोबाइल नम्बर मौजूद रहेगा साथ ही सभी इमरजेंसी नंबर भी एड कराया जाएगा। सोन ग्रामोदय एप के निर्माण का कार्य में पंचायती राज विभाग एवं डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेन्स सोसाईटी के सहयोग से दिल्ली स्थित सॉफ्टवेयर कम्पनी टेक्नोशेपर्स द्वारा किया गया है। वहीं ग्राम समाधान दिवस पर पंचायत सहायको एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित जन सेवा केन्द्रों के माध्यम से ग्रामीणों को एप के संचालन की जानकारी दी जाएगी। सोन ग्रामोदय एप के सफल क्रियान्वयन एवं सचांलन हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह को नोडल एवं दिव्यतोष मिश्र ई – डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को तकनिकी सहयोग तथा डीपीसी अनिल केशरी को सूचनाओं व डाटा के संकलन हेतु नामित किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

महाशिवरात्रि के पहले चुर्क शिव मंदिर पर हाईमास्ट लगाए जाने की मांग

आनंद चौबे (संवाददाता) आगामी 18 फरवरी को महाशिवरात्रि है । चुर्क लेबर कालोनी में स्थित शिव मंदिर पर हर वर्ष...

सम्बंधित ख़बरें

You cannot copy content of this page