सोनभद्र

Sonbhadra News : पासर के नाम पर उत्पीड़न करने का पुलिस पर लगाया आरोप

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

दो आरोपियों का रिमांड निरस्त कर न्यायालय ने लगाई फटकार

सोनभद्र । मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट आलोक यादव ने पासर के नाम पर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये गए अभियुक्त राम नगीना चौहान व रामेश्वर सिंह उर्फ पप्पू सिंह का रिमांड निरस्त करते हुए विवेचक के विरुद्ध माननीय सर्वोच्च न्यायालय के दिशा निर्देशों की अवमानना के आरोप में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का आदेश दिया है।

थाना कोतवाली रावर्ट्सगंज की पुलिस पासर के नाम पर मु० अ० संख्या 202 / 2024 धारा ध 186,279 ,379, 411 भा०द०वि० 3/ 58/ 72 उ० प्र० उप खनिज परिहार नियमावली 4/ 21खान एवं खनिज (विकास का विनियमन) अधिनियम व 3 सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम में राम नगीना चौहान व रामेश्वर सिंह और पप्पू सिंह को गिरफ्तार कर सी०जी०एम० न्यायालय में प्रस्तुत किया। अभियुक्त राम नगीना चौहान की ओर से अधिवक्ता विकाश शाक्य ने पुलिस रिमांड को चुनौती दी। पुलिस रिमांड को निरस्त करने की याचना करते हुए अधिवक्ता विकास शाक्य ने इसे माननीय सर्वोच्च न्यायालय के दिशा निर्देशों का अवमानना बताया साथ ही न्यायालय में साक्ष्य प्रस्तुत किया कि राम नगीना चौहान अपनी पत्नी का दवा लेने रॉबर्ट्सगंज आया हुआ था उसे पुलिस ने फर्जी मुकदमे में फंसा कर चालान कर दिया है। विवेचक और अभियोजन ने अभियुक्त के ऊपर 41 ए की नोटिस तमिल नहीं करने और विवेचना में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया परंतु न्यायालय अभियोजन व पुलिस के तर्कों पर सहमत नहीं हुई और अभियुक्त की गिरफ्तारी को प्रथम दृष्ट्या विधि विरुद्ध माना। विवेचक को इस बात का स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का आदेश दिया है कि क्यों ना उसके विरुद्ध माननीय सर्वोच्च न्यायालय के दिशा निर्देशों की अवहेलना किये जाने पर उनके विरुद्ध अवमानना की कार्रवाई हेतु माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद को पत्र संदर्भित किया जाए। आदेश की एक प्रति पुलिस अधीक्षक को भी भेजा है।

अधिवक्ता विकाश शाक्य ने रिमांड पर चुनौती देने के तर्कों को सुनने के बाद न्यायालय ने 20 हजार के मुचालिका पर अभियुक्तों को रिहा कर दिया है और पुलिस रिमांड निरस्त कर दिया।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page