बिग न्यूज़राष्ट्रीयविदेश

अबू धाबी में पीएम मोदी ने विशाल हिंदू मंदिर का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अबू धाबी में बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था या BAPS सोसायटी द्वारा निर्मित विशाल हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया । इस दौरान पीएम मोदी ने पुजारियों के साथ मंदिर में पूजा-अर्चना भी की । उद्घाटन के बाद, पीएम मोदी ने “करोड़ों भारतीयों की आकांक्षाओं को पूरा करने” के लिए यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद को धन्यवाद दिया ।

यह मंदिर पश्चिम एशिया में आकार के हिसाब से सबसे बड़ा है। इस मंदिर के सात शिखर हैं जो सात अमीरातों का प्रतिनिधित्व करते हैं। मंदिर में खाड़ी देश के लिहाज से ऊंटों की नक्काशी और राष्ट्रीय पक्षी बाज भी पत्थरों पर बना है। दुबई-अबू धाबी शेख जायेद हाइवे पर अल रहबा के पास बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) की ओर से निर्मित यह हिंदू मंदिर करीब 27 एकड़ जमीन पर बना है। इस मंदिर को बनाने में 700 करोड़ रुपए की लागत लगी है।

ब्रह्मविहरिदास ने कहा, ‘इन शिखरों का उद्देश्य बहुसांस्कृतिक परिदृश्य में एकता और सद्भाव को बढ़ावा देना है। कुल 108 फुट ऊंचा यह मंदिर क्षेत्र में विविध समुदायों के सांस्कृतिक एकीकरण का मार्ग प्रशस्त करेगा।’ मेजबान देश को समान प्रतिनिधित्व देने के लिए भारतीय पौराणिक कथाओं में हाथी, ऊंट और शेर जैसे महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले जानवरों के साथ-साथ यूएई के राष्ट्रीय पक्षी बाज को भी मंदिर के डिजाइन में शामिल किया गया है।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page