सोनभद्र

Sonbhadra News : होमियोपैथी विभाग की सीएमएस ने किया 50 बेड आयुष हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण, दिया दिशा-निर्देश

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

सोनभद्र । आज विंध्याचल मंडल की होमियोपैथी विभाग की सीएमएस अख्तर जहाँ ने लोढ़ी स्थित 50 बेड आयुष हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने दवा वितरण कक्ष, पैथोलॉजी कक्ष, पंचकर्म कक्ष, डिलीवरी कक्ष सहित मेस और पानी की व्यस्था का अवलोकन किया और सम्बंधितों को उचित दिशा निर्देश दिया साथ ही कमिहॉस्पिटल अधीक्षक द्वारा की गयी मांग के लिए शासन को पत्र लिखने की बात कही। इससे पूर्व मोकरसिम और सरंगा स्थित होमियोपैथी हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। मोकरसिम में नवनिर्मित हॉस्पिटल का काम शुरू नहीं देख कार्यदायी संस्था यूपीपीसीएल को कड़ी फटकार लगाते हुए जल्द से जल्द काम पूर्ण किए जाने के लिए निर्देशित किया।

निरीक्षण के बाद सीएमएस अख्तर जहाँ ने बताया कि 50 बेड आयुष हॉस्पिटल के निरीक्षण से पूर्व उन्होंने मोकरसिम और सरंगा स्थित होमियोपैथी हॉस्पिटल का भी निरीक्षण किया। मोकरसिम में नवनिर्मित हॉस्पिटल का काम शुरू नहीं देख कार्यदायी संस्था यूपीपीसीएल को कड़ी फटकार लगाते हुए जल्द से जल्द काम पूर्ण किए जाने के लिए निर्देशित किया। 50 बेड आयुष हॉस्पिटल के दौरान उन्होंने पाया कि मरीजों को पानी की किल्लत से दो चार होना पड़ता है। उन्होंने ज़ब जानकारी का प्रयास किया तो 50 बेड आयुष हॉस्पिटल के अधीक्षक ने बताया कि हॉस्पिटल के निर्माण के दौरान पानी के लिए एक बोरिंग और 25 हजार ली0 क्षमता वाला टंकी का निर्माण कराया गया था लेकिन टंकी में पानी चढ़ाने के लिए लगा पम्प खराब होने के कारण वह टंकी में पानी चढ़ाना में असमर्थ है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत टैंकर से पानी की आपूर्ति कराई जाती है। स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ की कमी के कारण महिला मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। आयुर्वेदिक दवाओं का भी टोटा बना रहता है जिससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं हॉस्पिटल में गंदगी देख सम्बंधितों को कड़ी फटकार लगाई।

इस दौरान जिला होमीयोपैथिक अधिकारी डॉ0एस0पी0एम0 त्रिपाठी, 50 बेड आयुष हॉस्पिटल चिकित्साधीक्षक (आयुर्वेद) डॉ0 जितेंद्र पाल त्रिपाठी, डॉ0 हरिकेश यादव, डॉ0 मोहित विश्वकर्मा, आलोक मिश्रा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button