शाहजहाँपुर

Shahajhanpur News : सुहागिन स्त्रियों ने व्रत रखकर अपने पति की लम्बी उम्र की कामना, चन्द्रमा को अर्ध्य देकर की पूजा अर्चना

अजय कुमार (संवाददाता)

खुटार शाहजहांपुर। बुधवार को सुहागिन स्त्रियों ने व्रत रखकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना की जिसके बाद चंद्रमा को अर्ध्य देकर पूजा अर्चना की।
बुधवार को क्षेत्र में करवाचौथ का व्रत सुहागिन स्त्रियों ने बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जिसमें सुहागिन स्त्रियों ने सुबह से ही निराहार अन्न जल त्याग कर विधि पूर्वक पूरी पकवान बनाकर सज धज कर पूजा अर्चना की साथ ही छलनी में अपने पति की तस्वीर को देखकर चन्द्रमा की पूजा अर्चना करके अपने पति के हाथों व्रत खोला करवाचौथ के पर्व को लेकर बाजारों में भी खूब रौनक दिखाई दी।

बताया जाता है कि पुराणों में करवा चौथ का व्रत करक चतुर्थी के नाम से भी प्रचलित है। इस दिन सुहागिन महिलाएं निराहार व निराजल रहकर पति की लम्बी उम्र के लिए व्रत रखती है। पुराणों के अनुसार प्रजापति दक्ष ने जब चंद्रमा को श्राप दिया कि तुम क्षीण हो जाओ और जो चंद्रमा का दर्शन करेगा उस पर कलंक आएगा। इस पर चंद्रमा भगवान शंकर के पास पहुंच अपनी समस्या बताई। जिस पर भगवान शंकर ने कहा कि कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की जो चतुर्थी आएगी। उस दिन जो भी तुम्हारा दर्शन करेगा। उसके जीवन के सारे दोष व कलंक दूर हो जाएंगे।और उसी दिन से करवाचौथ का व्रत रखा जाने लगा।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page