Saturday, February 4, 2023

कचनरवा गांव में शिविर का आयोजन, किया गया फ्लोराइड व आयरन रिमूवल किट का वितरण

Must Read

पी0के0 विश्वकर्मा (संवाददाता)

कोन । जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने आज कोन ब्लाक क्षेत्र में फ्लोराइड आयरन से प्रभावित लोगों को शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो सके, के मकसद से फ्लोराइड व आयरन मुक्त पेयजल उपलब्ध कराये जाने के अभियान के अन्तर्गत कचनरवा गांव में शिविर का आयोजन किया गया । इस दौरान जिलाधिकारी ने भारी संख्या में उपस्थित लोगों को फ्लोराइड व आयरन से होने वाले नुकसान के सम्बन्ध में विधिवत जानकारी दी और कहा कि साफ पानी का उपयोग कर कई गंभीर बीमारी से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह है कि जनपद के कई क्षेत्रों के पानी में आयरन व फ्लोराइड की मात्रा अधिक पायी जाती है, जिससे लोग हड्डी से जुड़े बीमारियों के शिकार हो जाते हैं, जिसके कारण उनके अन्दर दिव्यंगता की स्थिति पैदा हो जाती है, इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को फ्लोराइड व आयरन रिमूवल किट का वितरण किया जा रहा है, जिससे कि जनमानस इसका उपयोग कर इन गंभीर बीमारियों से अपने को मुक्त कर सके और स्वस्थ्य रहें, उन्होंने कहा कि इसी तरह से जनपद के अन्य प्रभावित क्षेत्रों में भी फ्लोराइड व आयरन रिमूवल किट का वितरण आम जनमानस में किया जायेगा। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित जनमानस से अपील की कि वह फ्लोराइड व आयरन रिमूवल किट का प्रयोग करके ही पीने के पानी का उपयोग करें और अधिक से अधिक लोगों को इसके सम्बन्ध विधिवित जानकारी दी जाये, इस दौरान उन्होंने कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों को पोषाहार किट का वितरण भी किया, इस पोषाहार किट में मूंगफली का दाना, सोयाबीन, गुड़, कटोरी, चम्मच, साबुन हैण्डवास हेतु का वितरण किया गया और अति कुपोषित बच्चों माताओं से कहा कि वह अपने बच्चों को निर्धारित मात्रा में प्रतिदिन पोषाहार खिलाएं, जिससे कि वह जल्द से जल्द स्वस्थ्य हो सके, उन्होंने कहा कि माताएं अपने बच्चों का बेहतर तरीके से देख-रेख करते हुए समय-समय पर टीकाकरण, दवाएं आदि देती रहेें, जिससे कि बच्चों के स्वास्थ्य जल्द ही सुधार हो सके। इस दौरान वहां उपस्थित लोगों को फ्लोराइड व आयरन रिमूवल किट के प्रयोग के सम्बन्ध में बिन्दुवार जानकारी दी गयी, इस दौरान जिलाधिकारी ने वहां पर उपस्थित लोगों से रिमूवल किट के प्रयोग के सम्बन्ध में जानकारी भी ली, वहां पर उपस्थित लोगों ने रिमूवल किट का प्रयोग किस प्रकार करना है, के सम्बन्ध में बताया और कहा कि हम सभी लोग इस रिमूवल किट का प्रयोग करेंगें और अपने को बीमारी से बचायेंगें।
इस दौरान आयोजित कर ग्रामीणों को जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह द्वारा फ्लोराइड व आयरन रिमूवल किट का किया गया वितरण, रिमूवल किट के प्रयोग करने की ग्रामीणों को जानकारी दी गयी। इस दौरान कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों व गर्भवती महिलाओं को पोषाहार का वितरण किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने जन शिकायतों को सुना कर उनके प्रकरणों के निस्तारण हेतु सम्बंधित अधिकारिओं को निर्देशित किया गया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी श्री सौरभ गंगवार, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, प्रिंट व इलेक्ट्रीनिक मिडिया पत्रकार बन्धुगण, भारी संख्या में ग्रामीणजन सहित अन्य संबधितगण उपस्थित रहें।

प्रधान संगठन ने सौपा छ: सूत्रीय मांग पत्र

जनचौपाल में पहुंचे प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष लक्ष्मी कुमार जायसवाल व ब्लाक अध्यक्ष सुजीत यादव ने जिलाधिकारी को छ: सूत्रीय ज्ञापन सौपते हुये कहा कि यह क्षेत्र बहुत ही पिछड़ा है, इसके अलावा नवसृजित ब्लाक का स्थाई भवन, नहर परियोजना, रानीडीह में सोननदी पर नवनिर्मित पुल के पास पर्यटन स्थल, जर्जर कोन तेलगुडवा विंढमगंज मार्ग का मरम्मत व पड़रछ पेयजल योजना को चालू कराना प्रमुख रहा। ग्रामीणों ने कचनरवा में जिला पंचायत से बन रहा नाली में अनियमितता को भी ग्रामीणों ने रोककर दिखाते हुये जांच कर तत्काल बनाने की मांग किया।

ताज़ा ख़बरें

ब्रेकिंग : बस और ट्रक में हुई आमने-सामने की भिड़ंत, दर्जनों यात्री घायल

राहुल शुक्ला ब्यूरो खुटार(शाहजहांपुर) । शनिवार की सुबह शाहजहांपुर से गौरीफंटा जा रही रोडवेज बस थाना क्षेत्र के गांव लक्ष्मीपुर...

सम्बंधित ख़बरें

You cannot copy content of this page