Friday, February 3, 2023

आत्मरक्षा शिविर ताइक्वांडो कैंप का हुआ समापन

Must Read

बृजेश शर्मा मंटू (संवाददाता)

डाला। स्थानीय डाला नगर में स्थित श्री अचलेश्वर महादेव मंदिर के परिसर के पास स्थित खेल मैदान में उपक्रम एजुकेशनल फाउंडेशन द्वारा आयोजित 5 दिवसीय आत्मरक्षा शिविर ताइक्वांडो कैंप का समापन किया गया जिसके मुख्य अतिथि ताइक्वांडो एसोसिएशन से फोर्थ डेन ब्लैकवेल के राष्ट्रीय रेफरी व प्रशिक्षक संतोष कुमार यादव विशिष्ट अतिथि समाजसेवी संतोष कुमार उर्फ बबलू रहें कार्यक्रम का संचालन नूतन मेहरोत्रा ने किया। वहीं कार्यक्रम का मुख्य अतिथि समेत मचासिन अतिथियों द्वारा भगवान शिव की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन किया गया ।
मुख्य अतिथि ने बच्चों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि किसी भी स्थिति का मुकाबला आत्मविश्वास से किया जा सकता है। पांच दिनों में आत्मरक्षा के कई गुड़ सिखाए गए हैं। जिसे याद रखने की जरूरत है जब कभी दिक्कत नहीं आएगी। फोर यू कांसेप्ट को ध्यान में रखते हुए कार्य करना चाहिए आत्मरक्षा के लिए भारत सरकार व उत्तर प्रदेश द्वारा निरंतर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। चार बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए,पहला सुनसान जगह पर अकेले कहीं ना जाएं। दुसरा,रात में घर से ना निकले। तीसरा, विशेष कार्य पर जाने से पहले परिजनों को बताकर जाएं झूठ बोल नहीं। घर के परिजन अगर कहीं जाने से मना करे तो उनकी बातों का मानना चाहिए चौथा, अपरिचित व्यक्ति के साथ कंही भी ना जाएं। इस दौरान उपक्रम एजुकेशनल फाउंडेशन कि सह संस्थापिका किरण चंद तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि आत्मरक्षा शिविर में 50 छात्र छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।पांच दिनों के आत्मरक्षा प्रशिक्षण से जो सीख मिली है उससे अब किसी भी चुनौती से निपटने के लिए बच्चे हमेशा तत्पर रहें उन्होंने बच्चों के परिजनों से अपील करते हुए कहा कि अपने बच्चों को ऐसा संस्कार दें की वह किसी की भी बहन बेटी को गलत निगाह से ना देखे एक दूसरे का सम्मान देने के साथ परिवार सहित देश का नाम रोशन करें। इस दौरान अचलेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी ओमप्रकाश तिवारी उर्फ ओमू,निशा, तूलिका, खुशबू, मोहम्मद आसिफ, विमलेश दीक्षित आदि के साथ बच्चों के अभिभावक सहित नगर के लोग मौजूद रहे।

ताज़ा ख़बरें

ब्रेकिंग : हार्डकोर नक्सली मुन्ना विश्वकर्मा और लालव्रत कोल की कोर्ट में पेशी आज, थोड़ी देर में सुनाया जा सकता है फैसला

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता) सोनभद्र । ● हार्डकोर नक्सली मुन्ना विश्वकर्मा और लालव्रत कोल की पेशी आज ● विशेष न्यायाधीश एससी/एसटी कोर्ट...

सम्बंधित ख़बरें

You cannot copy content of this page