सोनभद्र

समाज कल्याण मंत्री ने अमृत सरोवर की रखी आधारशिला

घनश्याम पांडेय (संवाददाता)

◆ भूगर्भ जल को बचाने की बेहतरीन कोशिश- राज्यमंत्री

◆ अमृत सरोवर जल संरक्षण के साथ-साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा

चोपन । उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जनपद के चोपन ग्राम में चोपन ब्लॉक के अंतर्गत 16 वें अमृत सरोवर की आधारशिला सोमवार को समाज कल्याण राज्यमंत्री संजीव गौड़ ने मंत्रोच्चार और पूजा पाठ कर किया। 25 लाख रुपए की लागत से तैयार होने वाले इस अमृत सरोवर के आधारशिला के दौरान राज्यमंत्री और बीजेपी नेता के साथ-साथ खंड विकास अधिकारी चोपन के अधिकारी मौजूद रहे।
अमृत सरोवर के बन जाने से योगी सरकार ने भूगर्भ जल को बचाने की बेहतरीन कोशिश जारी रखी है। हर घर जल योजना के बाद जल को बचाने की दिशा में सबसे बड़ा सार्थक पहल माना जा रहा है। भव्य और सुन्दर अमृत सरोवर जल संरक्षण के साथ-साथ पर्यटन को भी बढ़ावा देगा। घाट का निर्माण कर छठ पूजा के दौरान पूजा पाठ भी किया जाएगा। आस-पास के रहवासियों को एक स्थान मिल जाएगा जहाँ रहवासी सुबह-शाम टहल सकेंगे।

मौके पर मौजूद समाज कल्याण राज्यमंत्री संजीव गौड़ ने कहा कि, उत्तर प्रदेश के प्रत्येक गांव में अमृत सरोवर से हर तबके को फायदा पहुँचेगा। लोग हो या पशु पानी की सुविधा सभी को मिलेगा। अमृत सरोवर के तहत तलाब का सुंदरीकरण होगा तथा छठ घाट की सुविधाएं मिलेंगी। जून तक अमृत सरोवर का कार्य पूरा करा दिया जाएगा। सरोवर को सुंदर रूप देने के लिए सरोवर में सीढ़ी और चारों तरफ पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। बता दें, मिशन अमृत सरोवर के तहत तालाबों का निर्माण हर हाल में 15 अगस्त 2023 तक पूरा करना है। इन तालाबों अथवा सरोवरों को खास बनाने के लिए यहां हर साल 15 अगस्त को तिरंगा झंडा फहराया जाएगा।

वही नगर पंचायत चुनाव में बीजेपी की खराब स्थिति और मंत्री जी के खुद के गृह नगर में हार पर मंत्री संजीव गोंड ने कहा कि, पंचायत चुनाव में जनता ने जो जनमत दिया है उसका लोकतंत्र में सम्मान करना चाहिए। जनपद में 10 सीटों पर भाजपा ने 5 सीटों पर जीत हासिल की है। हारे हुए सीट पर प्रत्याशी सही थे और हमारे कार्यकर्ताओं प्रत्याशियों के लिए रात दिन मेहनत भी किया था। दुर्भाग्य से हम कई सीट हार गए। ये जनता का निर्णय है और जनता का निर्णय सर्वमान्य माना जाता है।

इस मौके पर विकास खंड अधिकारी चोपन शुभम बरनवालग्राम विकास अधिकारी प्रतिभा द्विवेदी जिला पंचायत प्रतिनिधि जुगैल संजीव तिपाठी ग्राम प्रधान दुर्गेश यादव लव-कुश भारती और बहुत से लोग मौजूद थे ।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page