सोनभद्र

Sonbhadra News : ऑनलाइन उपस्थिति के विरोध में शिक्षकों ने बीआरसी पे किया प्रदर्शन, सौपा ज्ञापन

पी0के0 विश्वकर्मा (संवाददाता)

■ विभागीय विद्यालय वार सीम मिलने पर ही टैबलेट का होगा संचालन- संघ

कोन (सोनभद्र) । उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश नेतृत्व के आह्वाहन पर संघ के बैनर तले सोमवार को ब्लॉक अध्यक्ष कोन संजीव कुमार के नेतृत्व मे बीईओ कार्यालय पर दर्जनों शिक्षको ने अपनी मांगो को लेकर शिक्षकों पर आनलाइन उपस्थिति का दबाव व हो रहे शोषण के खिलाफ खण्ड शिक्षा अधिकारी के नाम कार्यालय प्रभारी को ज्ञापन सौपा।
प्रदर्शन के दौरान शिक्षकों ने हुंकार भरते हुए कहा कि शिक्षकों से शिक्षण कार्य के अतिरिक्त तमाम गैर शैक्षणिक कार्य कराये जा रहे हैं, जो शिक्षक का कार्य नही है विभाग द्वारा शिक्षको पर अनावश्यक गैर शैक्षणिक कार्य जबरन थोपा जा रहा है। इसके अलावा टैबलेट से आनलाइन बच्चों का उपस्थिति व एमडीएम रिपोर्ट के लिए प्रेशर दिया जा रहा है जबकि अभी तक विभाग द्वारा सीम मुहैया नहीं कराई गयी है,
ब्लॉक अध्यक्ष संजीव कुमार ने कहा कि शिक्षको को विभाग द्वारा विद्यालय वार सीम मुहैया कराये बगैर टैब का संचालन संभव नहीं है शिक्षक को पर्सनल आई.डी से सीम लेकर संचालन करने मे तमाम समस्या आने की संभावना बनी रहेगी। विभागीय उच्चाधिकारियों द्वारा शिक्षकों को हर नये गैर शैक्षणिक कार्यों के फरमान जारी किया जा रहा है। शिक्षक का कार्य शिक्षण कार्य करना है ना कि बच्चों का आधार बनवाना, अभिभावक का खाता खुलवाना।
आगे कहा कि अभिभावक के सीधे खाते मे डीबीटी के माध्यम से पैसा भेजा जाता है। यदि अभिभावक बच्चों का ड्रेस नही खरीद रहे हैं तो उसमे शिक्षको को दोषी बना कर उनका वेतन अवरुद्ध करना आम हो गयी है। संघ ने राज्यकर्मियों के भांति वर्ष मे 31 दिन का उपार्जित अवकाश व द्वितीय शनिवार को अवकाश देने की मांग किया है। उन्होंने विभाग को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अध्यापक की समस्याओं का समय रहते निदान नही हुआ तो शिक्षक संघ बेसिक शिक्षा निदेशालय पहुंच धरना देने के लिए मजबूर होगा और जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।
ज्ञापन देने वालों मे मुख्य रुप से ब्लॉक अध्यक्ष संजीव कुमार, महेंद्र प्रसाद यादव (महामंत्री), अशोक कुमार,
शाहिद परवेज मंसूरी, अरविन्द कुमार पाण्डेय, विवेक कुमार, सत्य प्रकाश गौतम, रोहित मिश्रा सहित दर्जनों शिक्षक उपस्थिति रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page