धर्मवाराणसी

Varanasi News : गाइड बनकर राह दिखाएगा ‘काशी यात्रा डॉट कॉम” ऐप

योगी सरकार ने पर्यटकों, श्रद्धालुओं व दर्शनार्थियों की राह बना दी है आसान

काशी की धार्मिक यात्रा करने के लिए अब सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी

पथ प्रदर्शक होने के साथ ही मंदिरों की जानकारी भी देगा ऐप

ऐप के जरिये तीन धार्मिक यात्रा और 514 मंदिरों का किया जा सकता है दर्शन

काशी में विश्व भर से आते है पर्यटक, भाषा की दिक्कत न हो इसके लिए चार भाषाओं में ऐप से ले सकते हैं जानकारी

वाराणसी । काशी की धार्मिक यात्रा करने के लिए अब आपको किसी के सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। योगी सरकार का ऐप ”काशी यात्रा डॉट कॉम” गाइड बनकर काम करेगा। ऐप पथ प्रदर्शक होने के साथ ही मंदिरों की जानकारी भी देगा। इस ऐप के जरिये तीन धार्मिक यात्रा और 514 मंदिरों का दर्शन किया सकता है। काशी में पूरे विश्व और देश के कोने-कोने से पर्यटक आते है। इन्हें भाषायी दिक्कत न हो, इसके लिए चार भाषाओं में ऐप से जानकारी मिलेगी। ऐप पर दी जाने वाली धार्मिक जानकारियां विद्वानों की देखरेख में तैयार की जा रही है।

काशी के पौराणिक महत्व वाली तीन धार्मिक यात्रा और यात्रा में पड़ने वाले 514 मंदिरो का दर्शन करना योगी सरकार आसान कर रही है। उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर शैलेश सिंह ने बताया कि kashiyatra.com नाम से ऐप बनाया जा रहा है। इस ऐप में तीन यात्राएं, पंचकोसी यात्रा, अंतग्रही यात्रा और पावन पथ यात्रा की जानकारी होगी। इसके अलावा पंचकोसी यात्रा में पड़ने वाले 108 मंदिर, अंतग्रही यात्रा में पड़ने वाले 305 मंदिर और पावन पथ के 10 यात्राओं के 101 मंदिर की जानकारी भी रहेगी।

यूपीपीसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि ऐप में नेविगेशन की सुविधा होगी। इसके माध्यम से यात्राओं और मंदिरों तक सुगमता से पहुंचा जा सकेगा । पौराणिक मंदिरों और उनके बारे में प्रमाणिक जानकारी ऐप में उपलब्ध कराने के लिए विशेषज्ञों की टीम काम कर रही है। ऐप में सभी जानकारियां हिंदी, तमिल, तेलगु और इंग्लिश में उपलब्ध रहेगी।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button