सोनभद्र

Sonbhadra News : निर्धारित क्षमता से अधिक सवारी भरने वाले वाहनों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाकर होगी कार्यवाही – DM

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

ओवरलोडिंग व अवैध परिवहन करने वाले वाहनों के विरूद्ध अभियान चलाकर करें कार्यवाही – डीएम

ब्लैक स्पाॅट चिन्हित स्थलों पर लगवाया जाए कैट आई, रेडियम टेप, रिफ्लेक्टर – डीएम

अवैध तरीके से लगे व ढ़के हुए नम्बर प्लेट वाले वाहनों के विरूद्ध अभियान चलाकर करें कार्यवाही – डीएम

सोनभद्र । जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने बैठक में एआरटीओ व पुलिस विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में अभियान चलाकर अवैध तरीके से लगे हुए व ढके हुए नम्बर प्लेट वाले वाहनों के विरूद्ध संघन अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। इस तरह की स्थिति में कोई वाहन गुजरते हैं, तो उनके विरूद्ध तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

उन्होंने कहा कि जनपद में जो 16 ब्लैक स्पाॅट चिन्हित किये गये हैं, जहां पर दुर्घटना की अधिक संभावना रहती है, वहां पर रोड लाइट, कैट आई, रेडियम टेप लगाने की कार्यवाही लोक निर्माण विभाग व एसीपी टोल प्लाजा के माध्यम से सुनिश्चित की जाये, उन्होंने कहा कि उक्त कार्यवाही एक सप्ताह के अन्दर सुनिश्चित की जाये, इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता बरतने पर सम्बन्धित के विरूद्ध शासन स्तर पर पत्राचार कर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

बैठक में एआरटीओ द्वारा अवैध परिवहन करने वाले वाहनों के विरूद्ध की गयी कार्यवाही के प्रगति असंतोषजनक मिलने पर उन्होंने एआरटीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि ओवरलोडिंग व अवैध परिवहन करने वाले वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाये साथ ही निर्धारित क्षमता से अधिक सवारी भरने वाले वाहनों के विरूद्ध भी विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही किया जाये, इसमें किसी स्तर पर शिथिलता न बरती जाये।

उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को गोल्डेन ऑवर में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु चिन्हित दुर्घटना वालों स्थलों पर एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और एम्बुलेंस में प्रशिक्षित पैरामेडिकल स्टाफ लगाया जाये। उन्होंने कहा कि सड़क पर दुर्घटना होने पर 108 नम्बर एम्बुलेंस के अतरिक्त टोल प्लाजा के एम्बुलेंस भी दुर्घटना स्थल पर समय से पहुंचकर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने चोपन में सोन नदी के बन रहे पुल के निर्माण कार्य में शिथिलता पर भी नाराजगी व्यक्त की और प्रभारी उपसा (टोल प्लाजा) को निर्देशित करते हुए कहा कि पुल का निर्माण कार्य अति शीघ्र पूर्ण करते हुए आवागमन हेतु प्रारंभ किया जाये, जिससे आवागमन में हो रही समस्या का निराकरण हो और जनमानस को अपने स्थल तक पहुंचने में कोई असुविधा न हों।

उन्होंने कहा कि जनपद के विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाये, विद्यालयों में विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में जानकारी दी जाये और विद्यालयों में इससे सम्बन्धित वाद-विवाद प्रतियोगिता भी करायी जाये और विद्यालयों में संचालित स्कूल वाहनों के फिटनेस इत्यादि प्रपत्र वैध कराकर ही वाहन संचालित किया जाये और विद्यालय में लगे वाहन चालक व परिचालक स्वास्थ्यता व नेत्र जाॅच अनिवार्य रूप से किया जाये। निर्धारित सीमा से अधिक गति से संचालित हो रहे वाहनों के विरूद्ध भी चालान की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये, निर्धारित गति के सम्बन्ध में साईनबोर्ड भी लगाये जाये। इस दौरान जिलाधिकारी ने ए0आर0टी0ओ0 को निर्देशित करते हुए कहाकि सड़क सुरक्षा से बचाव हेतु वाहन में लाउडस्पीकर लगाकर जनमानस को सड़क सुरक्षा के नियमों के सम्बन्ध में जानकारी दी जाये।

इस दौरान पुलिस अधीक्षका डाॅ0 यशवीर सिंह ने कहा कि “सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस व परिवहन विभाग हेलमेट/शीटबेल्ट न पहनने स्टंटिंग, नशे की स्थिति में वाहन चलाने व वाहन चलाते समय मोबाईल से बात करने व गलत दिशा में चलने व हाई वैलून म्यूजिक चलाने व गलत दिशा में चलने पर होने वाली दुर्घटनाओं के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक कर उन्हें वाहन दुर्घटना से बचाव के सम्बन्ध में जानकारी दी जाये, जिससे कि होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सके।”

बैठक में अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, जिला विद्यालय निरीक्षक आर0पी0 यादव, ए0आर0टी0ओ0 राजेश्वर यादव, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, पुलिस विभाग व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button