उत्तरप्रदेशधर्म

भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी कराएगा दक्षिण भारत के दर्शनीय स्थलों की सैर,

■ गोरखपुर से 30 अप्रैल को रवाना होगी ‘भारत गौरव ट्रेन”

भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी दक्षिण भारत के दर्शनीय स्‍थलों की सैर कराएगा । गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन से 30 अप्रैल को पहली बार भारत गौरव ट्रेन 14 सुविधाजनक एलएचबी कोच के साथ रवाना होगी । इसमें पूजा स्‍थल से लेकर नहाने तक की सुव‍िधा उपलब्‍ध है । 10 रातें और 11 दिन के इस पैकेज में धार्मिक स्‍थलों के दर्शन के साथ होटल में रुकने और लंच, डिनर और ब्रेकफास्‍ट का खर्च भी शामिल है । पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर बुकिंग की सुविधा मिलेगी।www.irctctourism.com पर आनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है । इसके पहले एनईआर के लखनऊ रेलवे स्‍टेशन से 5 अप्रैल को भारत गौरव ट्रेन सिख धर्म स्‍थलों की यात्रा करा चुकी है ।

गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन से ये ट्रेन 30 अप्रैल को अपने 11 दिन के सफर के लिए रवाना होगी । गोरखपुर पूर्वोत्‍तर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी की ओर से भारत गौरव ट्रेन गोरखपुर जंक्‍शन से 30 अप्रैल को रवाना होगी । दक्षिण भारत के धर्मस्‍थलों के दर्शन के लिए आईआरसीटीसी ने सुविधाजनक पैकेज के तीन हिस्‍सों में इसे बांटा है । 10 दिन और 11 रातों के इस पैकेज में ट्रेन के किराए से लेकर होटल में रुकने और लंच-डिनर के साथ ब्रेकफास्‍ट और धार्मिक स्‍थलों के दर्शन की व्‍यवस्‍था भी आईआरसीटीसी की ओर से की गई है ।

भारत गौरव ट्रेन गोरखपुर से चलकर दक्षिण भारत के मल्लिकार्जुन ज्‍योतिर्लिंग, तिरुपति बालाजी मंदिर (तिरुपति), रामनाथ स्‍वामी मंदिर (रामेश्‍वरम), मीनाक्षी मंदिर (मदुरै), कन्‍याकुमारी के स्‍थानीय दर्शनीय स्‍थल के लिए 30 अप्रैल को 11 दिन की दर्शनीय स्‍थलों की यात्रा के लिए गोरखपुर से रवाना होगी । भारतीय रेल और आईआरसीटीसी की ओर से चलने वाली इस भारत गौरव ट्रेन का सफर गोरखपुर, बस्‍ती, मनकापुर, अयोध्‍या कैंट, सुल्‍तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज संगम, ऊंचाहार, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, वीरांगना लक्ष्‍मीबाई स्‍टेशनों पर उतरने और चढ़ने की सुविधा दी जाएगी । उन्‍होंने यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि हर वर्ग के यात्रियों के लिए उनकी सुविधा के अनुसार पैकेज फेयर की सुविधा दी गई है। रेलवे और आईआरसीटीसी के द्वारा तीर्थ स्थलों के दर्शन के लिए कम पैकेज में बेहतर सुविधा के साथ टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए ये ट्रेनें चलाई जा रही हैं । इसका श्रद्धालु अधिक से अधिक फायदा उठाएं और धार्मिक स्थलों का दर्शन करें. किसी भी जानकारी के लिए वेबसाइट पर दिए गए हेल्प लाइन नंबरों पर भी बात की जा सकती है ।

आईआरसीटीसी के मुख्‍य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत सिन्हा ने बताया कि एलएचबी कोच से सुसज्जित ट्रेन में 14 कोच में नहाने से लेकर पूजा करने के लिए भी कक्ष बनाए गए हैं. हर क्‍लास के यात्रियों के लिए अलग-अलग पैकेज निर्धारित किया गया है । यात्री अपनी सुविधा के अनुसार स्‍लीपर क्‍लास में 21,010 रुपए, एसी थ्री टियर के लिए 35,408 रुपए और एससी टू टियर के लिए 47,033 रुपए निर्धारित है. 5 से 11 वर्ष के बच्‍चों के लिए स्‍लीपर क्‍लास में 19,783 रुपए, एसी थ्री टियर के लिए 33,964 रुपए, एसी टू टियर के लिए 45,300 रुपए देय होगा ।होटल, ट्रांसपोटेशन और खाने का शुल्‍क भी इसी पैकेज में शामिल है ।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page