विदेशसोनभद्र

Sonbhadra News : सोनभद्र के लाल ने किया कमाल, अमेरिका के ग्लोबंट कम्पनी में MD बने

शान्तनु कुमार

वक़्त आने दे दिखा देंगे तुझे ऐ आसमाँ,
हम अभी से क्यूँ बताएँ क्या हमारे दिल में है।

यह लाइन मानवेन्द्र नारायण सिंह पर बिल्कुल फिट बैठती है । मानवेन्द्र एक छोटे से जनपद से निकल कर आज विदेश में अपना डंका बजा रहे हैं । मानवेन्द्र का जन्म उत्तर प्रदेश के अति पिछड़े जनपद सोनभद्र के हिंडाल्को अस्पताल में हुआ । चूंकि इनके पिता मोहन सिंह हिंडाल्को कम्पनी में कार्यरत थे इसलिए मानवेन्द्र की पूरी पढ़ाई हिंदी मीडियम व यूपी बोर्ड से हुई । उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हिंडालको प्राइमरी स्कूल से की और हाई स्कूल हिंडाल्को हायर सेकेंडरी स्कूल से किया । जबकि इंटर की परीक्षा जीआईसी पिपरी से पास की । उसके बाद उच्च शिक्षा कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नालॉजी से करने के बाद मानवेन्द्र नारायण को विदेश से नौकरी का ऑफर मिल गया और वे विदेश चले गए ।
मानवेन्द्र नारायण ने टीसीएस में पहली नौकरी जॉइन की । इसके बाद उन्हें तमाम ऑफर मिलते रहे और वे उड़ान भरते रहे । आखिरकार हाल ही में उन्हें अमेरिका के ग्लोबंट कम्पनी में MD के लिए ऑफर मिला । आज मानवेन्द्र नारायण सिंह ग्लोबंट कम्पनी में एमडी हैं । आपको बतादें कि ग्लोबंट कम्पनी एक इंटनेशनल कम्पनी है, जिसके कई देशों में शाखाएं हैं । आज मानवेन्द्र नारायण सिंह अमेरिका के ऑरलैंडो फ्लोरिडा में रहते हैं और वहीं की नागरिकता ले रखी है । जबकि उनके भाई यादवेंद्र नारायण सिंह रावर्ट्सगंज सेलटैक्स ऑफिस से जुड़े हैं ।

कुल मिलाकर मानवेन्द्र नारायण सिंह की सफलता से एक बात निकल कर सामने आई कि यदि आप में हुनर है तो यह मायने नहीं रखती कि आपकी पढ़ाई किस माध्यम से हुई है। मानवेन्द्र नारायण सिंह की पूरी पढ़ाई यूपी बोर्ड हिंदी मीडियम से हुई । यहां जरूरत है इससे सीखने की, क्योंकि आजके दौर में हर मां;बाप का सपना होता है कि उसका बच्चा अंग्रेजी मीडियम से पढ़े ।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page