सोनभद्र

Sonbhadra News : संपूर्णता अभियान के तहत चतरा ब्लॉक को 6 इंडिकेटर्स पर किया जायेगा संतृप्त – CDO

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

सम्पूर्णता अभियान का दीप प्रज्ज्वलन कर मुख्य विकास अधिकारी ने किया शुभारंभ

सम्पूर्णता अभियान के तहत आकांक्षात्मक ब्लाक के रूप में चतरा ब्लाक को किया गया चिन्हित

एनआरएलएम समूह की महिलाओं को रोजगार करने हेतु ₹21.60 लाख का चेक किया गया प्रदान

• सीडीओ ने साॅयल हैल्थ कार्ड, आयुष्मान कार्ड का लाभार्थियों में किया वितरित

सोनभद्र । आज कलेक्ट्रेट परिसर सम्पूर्णता अभियान का शुभारंभ आज मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार एवं विशिष्ट अथिति काव्या राजेंद्रन ने दीप प्रज्ज्वलन कर व माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इस दौरान सीडीओ ने उपस्थित लाभार्थियों एवं अधिकारियों को सम्पूर्णता अभियान की शपथ भी दिलायी गयी। इस दौरान सीडीओ ने एनआरएलएम समूह की महिलाओं को रोजगार करने हेतु 21 लाख 60 हजार का डेमो चेक प्रदान किया। सीडीओ ने साॅयल हैल्थ कार्ड के लाभार्थियों को एवं आयुष्मान कार्ड का लाभार्थियों को भी कार्ड का वितरण किया गया। इसके पश्चात सीडीओ ने कलेक्ट्रेट परिसर में स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्यान विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किये और संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी भी प्राप्त किया साथ ही बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी में अन्नप्राशन व गोदभराई की रश्म अदायगी भी किया।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार ने कहा कि “देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प है कि देश को वर्ष-2047 तक विकसित भारत बनाना है। इसी कड़ी में नीति आयोग द्वारा चयनित देश के कुल 112 आकांक्षी जनपदों के 500 आकांक्षी ब्लाकों में विकास के लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण व सामाजिक विकास के आयामों से जुड़ें 6 महत्वपूर्ण इन्डीकेटर को आकांक्षी जनपद सोनभद्र व विकास खण्ड चतरा में त्रिवता के साथ संतृप्त करने हेतु 4 जुलाई से 30 सितम्बर तक विशेष अभियान के द्वारा स्वास्थ्य, सामथ्र्य व समृद्ध भारत का निर्माण करना है। आकांक्षी जनपद सोनभद्र में आज सम्पूर्णता अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है, सम्पूर्णता अभियान के अन्तर्गत देश के अधिक संख्या में ब्लाकों को सम्पूर्णता अभियान के तहत 6 इन्डीकेटर्स पर संतृप्त किये जाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें जनपद सोनभद्र के आकांक्षात्मक ब्लाक के रूप में चतरा ब्लाक को चिन्हित किया गया है। इस अभियान का शुभारंभ आज 4 जुलाई से किया जा रहा है, यह अभियान 30 सितम्बर,2024 तक चलेगा। इस अभियान के अन्तर्गत आकांक्षात्मक ब्लाक चतरा को जिन 6 इन्डीकेटर्स पर संतृप्त किया जाना है, उसमें प्रमुख रूप से गर्भवती महिलाओं पर समय पर प्रसव, पूर्व देखभाल मिले एवं गर्भवती महिलाओं को पूरक पोषाहार प्राप्त हो, सभी बच्चों का पूर्ण टीकाकरण किया जाये और प्रत्येक व्यक्ति की मधुमेव उच्च रक्तचाप की नियमित जाॅच हो और लाभार्थियों को साॅयल हैल्थ कार्ड का वितरण किया जाये एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रिवाल्विंग फण्ड का वितरण किया जाये एवं स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाये, जिससे आकांक्षात्मक ब्लाक चतरा सम्पूर्णता अभियान के अन्तर्गत सभी इन्डीकेटर्स पर तीन माह में संतृप्त किया जायेगा।”

इस मौके पर इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 अश्वनी कुमार, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, जिला पंचायत राज अधिकारी नमिता शरण, परियोजना निदेशक आर0एस0 मौर्या, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी निशिकान्त मिश्रा, डी0सी0 मनरेगा रमेश यादव, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, अपर अर्थ एवं संख्याधिकारी जय सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन आनन्द त्रिपाठी ने किया।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button