सोनभद्र

Sonbhadra News : कड़े विरोध के बीच चाइल्ड लाइन की टीम ने जंजीरों में कैद किशोर को कराया मुक्त

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

अन्धविश्वास के चक्कर में अपने ही पुत्र को पिछले एक माह से जंजीरों में कैद रखा था परिवार

परिजनों ने बताया कि मौलवी का दावा है कि उनके पुत्र पर है जिन्न का साया

सोनभद्र । रॉबर्ट्सगंज नगर के पूरब मोहाल में एक किशोर को पिछले एक माह से परिजनों ने ही जंजीर में जकड़ कर रखा था। परिजनों ने एक मौलवी के कहने पर उसे पिछले एक माह से जंजीरों से जकड़ कर रखा था। मौलवी का दावा है कि उसका दावा था कि किशोर पर जिन्न का साय है। शुक्रवार को चाइल्ड हेल्पलाइन लखनऊ की सुचना पर शाम को पूरब मोहाल पहुंची बाल कल्याण व संरक्षण टीम ने घर पहुंचकर उसे मुक्त कराया। इस दौरान टीम को कड़े विरोध का भी सामना करना पड़ा। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह स्थिति संभाली। फिलहाल टीम किशोर को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश कर उसकी काउंसिलिंग में जुटी है। पुलिस अब मौलवी के साथ परिजनों पर कार्रवाई में जुटी है।

नगर के पूरब मोहाल निवासी एक व्यक्ति का 17 वर्षीय पुत्र बीते एक माह से बीमार चल रहा था। इस दौरान वह अजीबों-गरीब हरकत भी करने लगा। परेशान परिवार वाले इलाज कराने की बजाय एक मौलवी के पास झाड़फूंक कराने पहुंच गए। मौलवी ने परिजनों को बताया कि किशोर को जिन्न ने अपने वश में कर लिया है। इसे घर ले जा कर लोहे की जंजीर में बांधकर रखें। परिवार वाले एक माह से किशोर को घर में लोहे की जंजीर से बांध कर रखे थे। इसी बीच किसी ने इसकी शिकायत चाइल्ड हेल्पलाइन लखनऊ में कर दी। वहां की सूचना पर शुक्रवार को शाम चार बजे के करीब बाल कल्याण समिति जिला बाल संरक्षण इकाई एवं चाइल्ड की संयुक्त टीम गठित करते हुए मौके पर भेजा। टीम तय स्थान पर पहुंचकर किशोर को मुक्त कराने का प्रयास करने लगी तो परिजन भड़क गए, आस-पास के लोग भी मौके पर पहुंच गए। स्थिति को भांपते हुए टीम ने पुलिस को सूचना दी। रॉबर्ट्सगंज कस्बा चौकी पुलिस ने पहुंचकर टीम को सुरक्षा प्रदान की। इसके बाद किशोर को जंजीर से मुक्त कराकर अपने साथ टीम ले गई।

जिला बाल संरक्षण इकाई से ओआरडब्ल्यू शेषमणि दुबे ने बताया कि “मुक्त कराए गए किशोर की उम्र 16 वर्ष बताई गई है। क्यों और कैसे उसे इस हाल में रखा गया था, अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। किशोर की काउंसिलिंग कराई जा रही है। इसमें ही कुछ स्पष्ट हो पाएगा। बाल कल्याण समिति के आदेशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।”

चाइल्ड लाइन यूनिट से परामर्शदाता अमन सोनकर, सुपरवाइजर धर्मवीर सिंह आदि मौजूद रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button