सोनभद्र

शहीद अशफाक उल्ला खां चिड़ियाघर के बेड़े में पहुंचे बब्बर शेर ’भरत’ और शेरनी ’गौरी’, सीएम योगी ने कराया प्रवेश

गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणि उद्यान (चिड़ियाघर) में बब्बर शेर ’भरत’ और शेरनी ’गौरी’ को बाड़े में प्रवेश कराया। इन दोनों वन्यजीवों को मई माह के अंतिम सप्ताह में इटावा लायन सफारी से लाया गया था। मुख्यमंत्री द्वारा इन्हें बाड़े में छोड़े जाने के बाद अब चिड़ियाघर आने वाले दर्शक बब्बर शेर की इस जोड़ी का दीदार कर सकेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ग्रीन टनल एवं पक्षियों के बाड़े का लोकार्पण भी किया।
मुख्यमंत्री ने यहां चिड़ियाघर के निदेशक एवं डीएफओ विकास यादव से दोनों शेरों के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने शेर के बाड़े के समीप हरिशंकरी पौध का रोपण कर उन्होंने पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। मुख्यमंत्री जी ने यहां तैल चित्रों का भी अवलोकन किया। इसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने चिड़ियाघर का निरीक्षण करते हुए गैंडों की जोड़ी हरि और गौरी के बाड़े के पास पहुंचे और अपने हाथों से दोनों को चारा खिलाया।  भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने हिमालयन भालू बिल्लू के बाड़े पर भी पहुंचे। उसे आवाज देकर बुलाया तथा आइसक्रीम, बर्फ का गोला और शहद खिलाया। उन्होंने चिड़ियाघर के अन्य वन्यजीवों के बाड़ों का भी अवलोकन किया। चिड़ियाघर भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने लखीमपुर से रेस्क्यू कर लाए गए बाघ का नामकरण किया। बाघ का नाम उन्होंने शक्ति रखा। चिड़ियाघर का भ्रमण करते हुए मुख्यमंत्री जी ने यहां आए वनटांगिया बस्ती, कम्पोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय जंगल तिकोनिया नम्बर तीन के बच्चों से भी मुलाकात की। उन्होंने बच्चों से संवाद कर उन्हें आशीर्वाद दिया। उन्हें चॉकलेट भी गिफ्ट की। इस दौरान उन्होंने अभिभावक जैसे बच्चों को समझाया कि चॉकलेट का रैपर या अन्य कूड़ा इधर उधर न फेंकें, डस्टबिन में ही डालें। गर्मी को देखते हुए खूब पानी पीते रहें।
इस अवसर पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, वन मंत्री डॉ0 अरुण कुमार सक्सेना, महापौर डॉ0 मंगलेश श्रीवास्तव, एमएलसी डॉ0 धर्मेंद्र सिंह, विधायकगण विपिन सिंह, प्रदीप शुक्ल, जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, डीएफओ एवं चिड़ियाघर के निदेशक विकास यादव सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button