सोनभद्र

Sonbhadra News : धरातल पर नहीं हो रहा समस्या का समाधान, भीषण गर्मी के बावजूद सम्पूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की उमड़ी भीड़

शान्तनु कुमार/आनन्द कुमार चौबे

सोनभद्र । लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खराब प्रदर्शन के बाद सीएम योगी लगातार अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का निर्देश दे रहे हैं । मुख्यमंत्री ने कहा है कि अधिकारी जनता की समस्या का त्वरित हल करें । लेकिन जिस तरह से इस भीषण गर्मी में लोग तहसील दिवस में अपनी समस्या लेकर पहुंचे थे उससे साफ है कि जमीन पर लोगों की समस्या का हल नहीं हो पा रहा, जिसका नतीजा है कि लोग तहसील दिवस में पहुंचकर फरियाद लगा रहे हैं।

शुक्रवार को जिस तरह से जिलाधिकारी के निरीक्षण में कई  अधिकारियों के सीयूजी मोबाइल बन्द मिला उसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अधिकारी जनता कद लिए कितने सुलभ हैं ।

बहरहाल लोकसभा चुनाव के बाद पहले संपूर्ण समाधान दिवस में रॉबर्ट्सगंज तहसील में डीएम चंद्र विजय सिंह व एसपी डॉ0 यशवीर सिंह की अध्यक्षता में लगे संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 153 शिकायतें आईं, जिनमें से सिर्फ 23 शिकायतों का निस्तारण हो सका।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर शिकायतकर्ताओं द्वारा प्रार्थना पत्र के माध्यम से शिकायत की गयी कि “हर घर जल से नल” योजना के तहत गांवों में पाईप लाईन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। किन्तु सड़क के किनारे पाईप बिछाने हेतु खोदे गये गढ्ढों में पाईप डालने के बाद मिट्टी को समथल नहीं किया जा रहा है, मिट्टी को उबड़-खाबड़ स्थिति में छोड़ दिया गया है, जिस कारण राह चलने वाले ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने एक्सईएन जल निगम को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि पाईप बिछाने हेतु खोदे गये गढ्ढों को जल्द से भरते हुए समथलीकरण का कार्य पूरा करा लिया जाये, अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप प्राप्त शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण तरीके से निस्तारण किया जाना है। सम्बन्धित अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में समय से उपस्थित होते हुए जनमानस के शिकायतों का निस्तारण समय से करना सुनिश्चित करेंगें। जिलाधिकारी ने समस्त कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने अधीनस्थों को अवगत करा दें कि किसी प्रकार की योजनाओं को आम जनता को देने में पैसे की मांग किये जान, पत्रावलियों के निस्तारण, जनता की समस्याओं के निस्तारण के दौरान पैसे की मांग करने की शिकायत प्राप्त होती है, तो सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। ऐसे मामले जो मौके पर जाकर निस्तारण किया जाना है, दोनों पक्षों के समक्ष वार्ता कर प्रकरण का निष्पक्ष तरीके से निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाये। कार्यालय में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के बाद शिकायतकर्ता का फीडबैक लेते हुए शिकायतों का निस्तारण किया जाये, जिससे कि शिकायतकर्ता को किसी प्रकार की समस्या न हो और उनके प्रकरण का निस्तारण समय से किया जा सके।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button