सोनभद्र

Sonbhadra News : दुद्धी कनहर क्षेत्र में विस्थापितों ने ईवीएम दबाकर बता दिया अनदेखी करने का नतीजा, सकते में पूरी बीजेपी टीम

शान्तनु कुमार/राजा

■ जनशक्ति मंत्री ने किया था कैम्प मगर नहीं हुआ असर

फाइल फोटो

लोकसभा चुनाव में जिस तरह से सोनभद्र में एनडीए गठबंधन को हार का सामना करना पड़ा है उससे कई सवाल खड़े होने लगे हैं । इस बार लोकसभा चुनाव में न तो मोदी-योगी का जादू चला और न ही बीजेपी नेताओं की मेहनत रंग लाई । घोरावल व रावर्ट्सगंज विधानसभा सहित पूरे जिले में कई दिग्गज चेहरे अपना बूथ तक हार गए । विधायक तक अपना बूथ नहीं बचा सके ।
बड़े-बड़े दावे करने वाले बीजेपी के नेताओं को इस बार जनता ने पूरी तरह से नकार दिया है औऱ यह बता दिया कि लोकतंत्र में जनता जनार्दन की जो उपेक्षा करेगा उसका यही हस्र होगा ।

दुद्धी विधानसभा की बात करें तो दुद्धी विधानसभा में कनहर बांध परियोजना में विस्थापितों से मिलने व उन्हें सम्बोधित करने खुद जल शक्ति व सिंचाई मंत्री स्वतंत्र देव सिंह पहुंचे हुए थे । देर रात तक मंत्री जी भाषण देकर लोगों को अपने पक्ष में वोट करने की अपील करते रहे लेकिन जनता ने जब अपना फैसला सुनाया तो बीजेपी सकते में आ गए । उन्हें समझ में ही नहीं आ रहा था कि आखिर यह खेल कैसे हो गया । यदि हम कनहर क्षेत्र की बात करें तो लगभग पूरे डूब क्षेत्र में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा और सपा ने जबरदस्त बढ़त बनाए रखा ।
आप आंकड़ों को देखकर खुद समझ सकते हैं कि इस बार बीजेपी के किसी नेताओं का जादू नहीं चल सका । इस बार न ही स्वतंत्र देव सिंह का जादू कनहर क्षेत्र में चला और नहीं सीएम योगी का पूरे विधानसभा में ।

कनहर डूब क्षेत्र में लोकसभा का रिजल्ट

लाम्बी 213 :

सपा – 208
अपनादल – 77

कोरची 214 :

सपा – 359
अपनादल – 157

कोरची 215 :

सपा – 242
अपनादल – 56

सुन्दरी 223:

सपा – 260
अपनादल – 134

सुन्दरी 224 :

सपा – 265
अपनादल – 129

भीसूर 222 :

सपा – 290
अपनादल – 65

बघाडू : 230

सपा – 391
अपनादल – 150

बघाडू : 231

सपा – 282
अपनादल – 174

बघाडू : 232

सपा – 227
अपनादल – 101

बघाडू : 233

सपा – 261
अपनादल – 68

बघाडू : 234

सपा – 466
अपनादल – 82

अमवार : 226

सपा – 245
अपनादल – 61

अमवार : 227

सपा – 236
अपनादल – 69

यानी साफ है कि लोगों को अब बीजेपी के किसी बातों पर भरोसा ही नहीं रह गया । लोगों का कहना है कि सिर्फ आश्वासन से काम नहीं चलेगा । लोगों के पास रोजी-रोटी व रोजगार के लाले पड़े हैं । सिर्फ 5 किलो अनाज से पूरे परिवार का जीवन-यापन करना मुश्किल है । इसके अलावा भी तमाम खर्चे हैं वे कहां से आएंगे । लोगों का कहना है कि इस सरकार में न शिक्षा व्यवस्था बेहतर हुई और ना ही महंगाई पर लगाम लग सका । दुद्धी क्षेत्र के लोगों ने बताया कि रोजगार न होने की वजह से यहां के लोगों को बाहर पलायन करना पड़ता है। कई बार तो उन्हें बधुआ मजदूर की तरह बाहर काम करने को मजबूर होना पड़ता है लेकिन वह अपना दर्द कहें तो किससे । क्योंकि जनप्रतिनिधि जीतने के बाद कभी भी क्षेत्र में दिखाई नहीं देते हैं । उन्होंने बताया कि इस बार फिर वही आश्वासन देने आए थे जिसे जनता ने पूरी तरह से नकार दिया है ।

बहरहाल नवनिर्वाचित सांसद छोटेलाल खारवाल भले ही एक लाख से ज्यादा वोटो से जीत हासिल की है । लेकिन उनका यह सफर काफी कांटों भरा रहेगा ।क्योंकि केंद्र में मोदी की सरकार बनने जा रही है और सांसद छोटेलाल खरवार सपा का प्रतिनिधित्व करेंगे । ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि क्षेत्र के तमाम लोगों की उम्मीदों पर वे कैसे खरा उतरते हैं ।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button