सोनभद्र

Sonbhadra News : एम्बुलेंसकर्मी ने मरीज को छोड़ने के एवज में तीमारदार से लिया पैसा, वीडियो वायरल

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

सीएमओ ने एम्बुलेंस पायलट को तत्काल बर्खास्त करने का दिया निर्देश

सोनभद्र । प्रसूताओं, गंभीर मरीज और दुर्घटना में घायल हुए लोगों को समय पर इलाज मिल सके, इसके लिए शासन की ओर से 102/108 एंबुलेंस वाहन का संचालन किया जा रहा है लेकिन वाहन में मौजूद स्टाफ मरीजों को अस्पताल लाने या घर छोड़ने की एवज में पैसों की मांग भी करता है। ऐसा ही एक मामला जनपद सोनभद्र के दुद्धी ब्लॉक अंतर्गत गँड़दरवा में सामने आया, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

3.33 मिनट के वीडियो में साफ दिख रहा है, पायलट अनिल कुमार पहले तो सावधानी से महिला मरीज को नीचे उतरता है उसके बाद मरीज का तीमारदारी द्वारा महिला मरीज के परिजनों से पूर्व में तय किए गए 400 रुपये रिश्वत की मांग कर रहा है और परिजन कह रहे हैं कि सरकारी एम्बुलेंस में पैसा नहीं लगता है लेकिन पायलट पूर्व में पैसा तय करने के बाद ही मरीज को छोड़ने की बात को दोहराता है। मरीज के परिजन खते हैं कि सभी पैसा दवा में खर्च हो गया है और वह लोग गरीब आदमी हैं, उन्हें 200 रुपया भी बहुत है लेकिन पायलट कहता है, बात पुरे 400 रूपये में हुई थी इसलिए उसे पुरे 400 रुपये ही चाहिए। पूरा पैसा लेने के बाद मरीज के परिजनों को नसीहत देते हुए एम्बुलेंस का पायलट कहता है उन्हें पैसा नहीं बल्कि अपनी सुविधा देखना चाहिए। वीडियो मरीज के किसी परिजन ने ही बनाया था और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

इस विडियो के वायरल होते ही सीएमओ डॉ0 अश्वनी कुमार ने इसे गंभीरता से लिया। उन्होंने कहा कि एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें 108 नंबर एम्बुलेंस के पायलट द्वारा सीएचसी दुद्धी से मरीज को घर छोड़ने की एवज में पैसे की मांग करता दिख रहा है, जिसकी जानकारी मिलने पर अनुबंधित संस्था के पीएम को बुलाकर तत्काल कार्रवाई करने के साथ 108 एंबुलेंस पायलट अनिल कुमार द्वारा की गई अनियमिता के खिलाफ तत्काल प्रभाव से पालयट को पद से हटाने करने के निर्देश दिया गया है साथ ही संस्था के पीएम को भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृति नहीं होने की हिदायत भी दी है। उन्होंने कहा कि मरीज को एम्बुलेंस समय पर उपलब्ध हो, इसके लिए जिले में 102/108 इमजेंसी एंबुलेंस सेवाएं राज्य शासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत संचालित की जा रही है, जिसमें मातृ एवं शिशु के लिए 102 और अन्य विशेष परिस्थितियों, दुर्घटना व अन्य गंभीर समस्या होने पर 108 एंबुलेंस सेवा दी जा रही है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि 102/108 एम्बुलेंस सेवाएं पूर्णतया निःशुल्क है यदि कोई किसी तरह से पैसे की मांग करता है तो उसके विरुद्ध मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में लिखित में शिकायत अवश्य करें।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button