सोनभद्र

Sonbhadra News : विशेष अभियान चलाकर करें बाल श्रम उन्मूलन – डाॅ0 देवेन्द्र शर्मा

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

सोनभद्र । उ0प्र0 राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डाॅ0 देवेन्द्र शर्मा अध्यक्ष (राज्यमंत्री स्तर) ने आज चुर्क स्थित सर्किट हाउस में जिला स्तरीय अधिकारियों व बाल गृह बालिका के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक किया। इस दौरान अध्यक्ष ने जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, महिला कल्याण विभाग के अधिकारियों से उनके विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में बारी-बारी से समीक्षा किया और सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह को आंगनबाड़ी द्वारा बच्चों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की और कुपोषित बच्चों की देख-भाल करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। इसी प्रकार से परिषदीय स्कूलों में की जा रही पढ़ाई-लिखाई की स्थिति का जायजा और बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके, इसके लिए अध्यापकों को प्रेरित करने व बच्चों को बेहतर शिक्षा के प्रति जागरूक करने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी नवीन कुमार पाठक को दिया।

ये भी पढ़ें – Sonbhadra News : मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल से कार्यकर्ता उत्साहित – विजय बहादुर पाठक

इसी प्रकार से बाल गृह बालिका में बच्चियों को दी जा रही सुविधाओं के सम्बन्ध में सम्बन्धितों को विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की और उन्होंने कहा कि बच्चियों को समझा-बुझाकर उनके घर वापस जाने के लिए प्रेरित किया जाये तथा उनके अभिभावकों को सुपूर्द करने का प्रयास किया जाये। जिला बाल संरक्षण इकाई से शेषमणि दुबे द्वारा पूर्व के बैठक मे दिये गये निर्देश के अनुपालन के बारे में बताया गया । अध्यक्ष ने नशा मुक्ति को व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाये और लोगों को जागरूक करने को कहा साथ ही बाल श्रम अभियान उन्मूलन अभियान को व्यापक स्तर चलाये जाने हेतु सम्बंधित अधिकारी को निर्देशित किया कन्या सुमंगला योजना के तहत प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं को लाभान्वित करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए और इसके लिए जन-जन को जागरूक किया जाए साथ ही बाल तस्करी को रोकने हेतु कड़े कदम उठाए जाने के निर्देश दिए गए। साइबर क्राइम को रोकने के लिए जन मानस को जागरूक करने की अवश्यकता है।

बैठक का संचालन बाल कल्याण समिति के सदस्य अमरेश चन्द्र पाठक द्वारा किया गया। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, मानव तस्करी रोधी इकाई, जिला बाल संरक्षण इकाई, वन स्टाप सेन्टर, चाईल्ड हेल्पलाइन यूनिट, जिला आबकारी अधिकारी सहित अन्य सम्बंधितगण उपस्थित रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button