Sunday , August 7 2022

श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़कर भागने के बाद फिर लोगों का गुस्सा फूटा, आपातकाल लागू

आर्थिक तौर पर दिवालिया श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे भाग कर मालदीव पहुंच गए हैं । उनके देश छोड़कर भागने के बाद श्रीलंका में गुस्साए लोगों ने राजधानी कोलंबो में संसद भवन की ओर कूच कर दिया।पुलिस प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए आंसूगैस के गोले दाग रही है लेकिन प्रदर्शनकारी बेकाबू नज़र आ रहे हैं।लगभग सभी शहरों की सड़क प्रदर्शनकारियों से भरी पड़ी है। उग्र प्रदर्शन कर रहे लोगों के उत्पात को देखकर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने देश में फिर से आपातकाल लागू कर दिया है । स्पीकर ने रानिल विक्रमसिंघे को देश का कार्यकारी राष्ट्रपति नियुक्त किया ।

गोटबाया राजपक्षे ने इस्तीफा देने से पहले शर्त रखी थी कि उन्हें देश से बाहर जाने दिया जाए । इसके कुछ घंटे बाद ही उनके देश छोड़कर भागने की सूचना बाहर आ गई । इसके बाद गोटबाया राजपक्षे भागे या भगाए गए की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है । राजपक्षे ने 12 जुलाई को अपने इस्तीफे पर हस्ताक्षर कर सीनियर अधिकारी को सौंप दिया था. यह इस्तीफा 13 जुलाई को संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने को सौंपा जाना था ।

विक्रमसिंघे ने कहा कि अभी जो प्रदर्शन कर रहे हैं ये फासीवादी ताकतें हैं । ये ताकतें सरकार पर कब्जा करने की कोशिश कर रही हैं । प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री ऑफिस पर कब्जा कर लिया है । इस दौरान सुरक्षाबलों ने उन्हें रोकने की कोशिश की । अस्पताल के मुताबिक, अब तक 30 के करीब प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं । विक्रमसिंघे ने कहा कि प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए सेना और पुलिस को खुली छूट दे दी गई है ।

##########################

राजपक्षे ने जोर दिया था कि देशभर में चल रहे विरोध की वजह से दूसरी सार्वजनिक सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, लेकिन अफसर नहीं माने थे.

राजपक्षे को अमेरिका ने क्यों नहीं दी शरण

इसके बाद गोटबाया राजपक्षे श्रीलंका छोड़कर अमेरिका भागने की तैयारी कर रहे थे. हालांकि अमेरिका ने उन्हें वीजा नहीं दिया. राजपक्षे के पास पहले अमेरिका की नागरिकता भी थी. श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव 2019 के लिए गोटाबाया ने नियमों के मुताबिक वहां की नागरिकता छोड़ दी थी. श्रीलंका के संविधान में सिंगल सिटीजनशिप का प्रवाधान है. वहां दोहरी नागरिकता वाले व्यक्ति के चुनाव लड़ने पर संवेधानिक रोक है. इसलिए अब अमेरिका मे राजपक्षे को अपने यहां आने की इजाजत नहीं दी.

———————–

श्रीलंका में संकट जारी है. पूरे देश में इमरजेंसी लगा दी गई है. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश से भागने के बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है. उन्होंने एक आदेश में कहा कि देश की सुरक्षा एजेंसियां देश में कानून और व्यवस्था की स्थिति फिर बहाल करने के लिए जो संभव है वो करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com