Sunday , August 7 2022

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ बड़ा अभियान, जिले में ‘मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी’ की शुरुआत

शान्तनु कुमार/आनंद चौबे

सोनभद्र में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चल रहे मुहिम को लेकर प्रशासन ने मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी नाम से एक स्लोगन दिया है। जिलाधिकारी की ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिले के सभी ग्राम प्रधानों को जिम्मेदारी सौंपी गई है । मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी अभियान को लेकर जिलाधिकारी बेहद उत्साहित हैं । जिलाधिकारी ने बताया कि इस अभियान में हम ग्रामीणों को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को लेकर जागरूक करेंगे और हर घर के बाहर एक बोरा टाँगेंगे जिसमें घर के सभी प्लास्टिक डाले जाएंगे, जिसे एक निश्चित समय पर सफाई कर्मी इक्कठा कर डाला निजी सीमेंट फैक्ट्री में भेजा जाएगा ।

जिलाधिकारी के इस अभियान को पंख लगाने के लिए गांवों में ग्राम प्रधान के साथ कर्मचारी लगे हुए हैं । लेकिन सफाई कर्मियों की कमी के कारण इस अभियान की सफलता पर ग्रामीण खुद सवाल खड़े कर रहे हैं ।

ग्राम प्रधान भले ही सफाई कर्मियों की कमियों को छिपाने का काम कर रहे हैं लेकिन गांवों में बिखरे पड़े प्लास्टिक ने सारे दावे की पोल खोल कर रख दी ।

वहीं कई ग्राम प्रधान से लेकर एडीओ पंचायत तक यह मानते हैं कि सफाई कमियों की कमी है लेकिन उसे दूर कर लिया जाएगा ।

जिलाधिकारी की ड्रीम प्रोजेक्ट जानने के वावजूद पंचायत विभाग सफाई कर्मियों का अटैचमेंट खत्म कर व्यवस्था को दुरुस्त करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहा । जिला पंचायत राज अधिकारी अधिकारी विशाल सिंह का कहना हैं कि प्लास्टिक उठान के लिए वे मजदूर लगाएंगे ।

बहरहाल जिलाधिकारी द्वारा शुरू किया गया मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी अभियान निश्चित तौर पर काफी उपयोगी है । लेकिन इस अभियान की सफलता तभी सम्भव है जब गांव में घर-घर से प्लास्टिक का उठान कर उसे रि-साइकिलिंग के लिए भेजा जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com