Tuesday , August 9 2022

आजीविका मिशन के कर्मचारियों के समर्थन में उतरी महिलाएं, बीडीओ से की निष्पक्ष जांच की मांग

रमेश यादव (संवाददाता)

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने कहा कि साजिश के तहत ब्लॉक के अधिकारियों को हटाने की जा रही मांग ताकि लिए गए ऋण चुकाना न पड़े

● सोमवार को महिलाओं का एक दल ने ब्लॉक परिसर में जमकर किया था हंगामा

दुद्धी । आज सैकड़ों महिलाएं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के समर्थन में ब्लॉक पहुँच गई। आजीवन मिशन से जुड़े बीएमएम सहित अन्य कर्मचारियों को हटाने की सूचना पर महिलाएं आक्रोश थी और साजिश के तहत आरोप लगाने वाली तथाकथित महिलाओं के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए अपनी बात खण्ड विकास अधिकारी से कही और मांग किया कि साजिश के तहत कुछ महिलाओं द्वारा लगाए गए आरोपों की निष्पक्ष जांच की जाए तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।

समर्थन में सड़क पर उतरी महिलाओं का कहना था कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीवन मिशन के रोजगार से ब्लॉक क्षेत्र की हजारों गरीब महिलाएं जुड़ी हुई हैं, जो आजीविका मिशन के तहत अपनी रोजगार चला रही हैं लेकिन समूह की कुछ महिलाएं सिर्फ अपने स्वार्थ में आरोप लगाकर समूह द्वारा दिए गए ऋण को वापस करने से बचना चाहती हैं और अपने गलत कार्यो पर पर्दा डालने की कोशिश कर रही हैं। सरकार ने महिलाओं को रोजगार देकर आत्म निर्भर बनाने के लिए ऋण दिया है। रोजगार से जुड़कर आमदनी करने के बाद सरकार द्वारा ली गई रकम वापस करनी पड़ती हैं ताकि समूह की अन्य महिलाओं को रोजगार के लिए ऋण दी जा सके लेकिन जो महिलाएं ऋण ले चुकी हैं वे ऋण की धनराशि वापिस न करके राजनीति कर रही हैं, जिससे समूह की गरीब महिलाओं का नुकसान हो रहा है।

बता दें कि इसके गत सोमवार को महिलाओं का एक जत्था बीएमएम सहित अन्य कर्मचारियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए ब्लॉक में जमकर हंगामा खड़ा कर दिया था और जबर्दस्ती आजीविका मिशन के कार्यालय में घुस गई थी इसके बाद कार्यालय में टाला जड़ दिया था।इसके अलावा मामले की शिकायत दुद्धी विधायक से भी की थी तब दुद्धी विधायक ने आरोपी कर्मचारियों हटाने के लिए लिखा था।

आज बीएमएम के समर्थन में आयी हजारों महिलाओं को समझाते हुए बीडीओ अनिल कुमार वर्मा ने कहा कि आरोपों की निष्पक्ष जांच की जाएगी। महिलाएं बीडीओ से वार्ता कर ब्लाक के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को न हटाने के लिए एक ज्ञापन सौंपा।

इस दौरान ममता, प्रतिमा, शकुंतला, संगीता, निर्मला, अमृता, किरण, मालती, सुनिता, पूनम, जुवैदा, पवित्री, नाजरानी, यशोदा, रेशमा सहित अन्य सैकड़ों महिलाएं मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com