सोनभद्र

Sonbhadra News : आशा पूछेंगी स्वास्थ्य का हाल, घर-घर जाकर देंगी दस्तक

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

  • बुखार पीड़ित मरीजों का रिकॉर्ड किया जाएगा डाटा, ई-कवच पोर्टल पर होगा अपलोड

सोनभद्र । जिले में एक से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में संचारी रोगों से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अभियान के दौरान ही जिले में 11 जुलाई से दस्तक अभियान भी शुरू हो जाएगा। 11 जुलाई से 31 जुलाई तक स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर आपके सेहत का हाल पूछेगी और संचारी रोगों से बचाव के लिए जानकारी भी देगी।

स्टॉप डायरिया अभियान’ के तहत लोगों को इससे बचाव की दी जाएगी जानकारी –

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 अश्वनी कुमार ने बताया कि स्टॉप डायरिया अभियान के तहत बचाव के लिए ORS व जिंक के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ दस्तक अभियान के दौरान आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां घर-घर जाकर दस्तक देंगी। वह घर-घर जाकर बुखार, खांसी, एलर्जी, कुष्ठ रोग, फाइलेरिया, टीबी आदि के बारे में लोगों से जानकारी लेंगी साथ ही बच्चों का भी चिह्नांकन करेंगी जिनका वजन तय मानकों से कम है। ऐसे लक्षणयुक्त व्यक्तियों का नाम, पता और मोबाइल नंबर पूछकर ई-कवच पोर्टल पर अपलोड करेंगी। इससे इन मरीजों की जांच कर उनका उपचार किया जा सकेगा। अभियान के दौरान दस्त रोग के संचरण की संभावना देखते हुए फ्रंटलाइन वर्कर्स अपने साथ ORS पैकेट, जिंक टैबलेट और क्लोरीन की गोलियां भी अपने साथ रखेंगी और दस्त से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी।”

बताए जाएंगे बचाव के तरीके –

दस्तक अभियान के दौरान लोगों को डेंगू से बचाव के बारे में खासतौर से जागरूक किया जाएगा। मच्छरों के प्रजनन स्रोतों को नष्ट करने के लिए भी प्रेरित करेंगे। आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर संचारी रोग नियंत्रण के बारे में और हाथों को स्वच्छ रखने के बारे में भी जानकारी देंगी।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button