सोनभद्र

Sonbhadra News : 1 से 31 जुलाई तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

मो0नं0 – 7007444590

संचारी रोग अभियान के तहत कराये जा रहे कार्यो में लाये तेजी – CDO

लक्षणयुक्त व्यक्तियों का नाम एवं मो0नं0 सहित सम्पूर्ण विवरण की सूची बनाकर ई-कवच पोर्टल पर आशा व आंगनबाड़ी करें अपलोड – CDO

बैठक में अनुपस्थित जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी और सीवीओ से स्पष्टीकरण तलब

सोनभद्र । अब जल्द ही मानसून का आगाज होने वाला है। मानसून आने के साथ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बीमारियां उत्पन्न होती है। प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी संचारी रोगों से बचाव को लेकर संचारी नियंत्रण रोग अभियान और दस्तक अभियान एक जुलाई से शुरु किया जाएगा। अभियान में मच्छर जनित बीमारियों से बचाव पर फोकस रहेगा। इस दौरान एंटीलार्वा का छिड़काव और फागिंग भी कराई जाएगी। टीमें घर घर जाकर मच्छरों को खोजेंगी। साथ ही डेंगू-मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। अभियान की तैयारियों को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार की अध्यक्षता में शनिवार की शाम में जनपद स्तरीय अंतर्विभागीय टास्क फोर्स बैठक आयोजित की गई।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार ने माइक्रोप्लान के अनुसार अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि “स्वास्थ्य कार्यकर्ता लोगों को मच्छरजनित परिस्थितियों के बारे में जागरूक करेंगे साथ ही साथ संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, दिमागी बुखार आदि बीमारियों के प्रसार के रोकथाम पर भी जानकारी देंगे। अभियान की शुरुवात आगामी एक जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण और 17 जुलाई से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा साथ ही ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में सफाई एवं जलभराव निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। मच्छरों के प्रजनन एवं घनत्व की स्थिति पर निगरानी रखी जाए। हाई रिस्क एरिया में अंतर्विभागीय सहयोग के साथ सघन वाहक और मच्छर नियंत्रण गतिविधियों पर नजर रखी जाए। सीडीओ ने कहा कि बुखार के रोगियों, आई0एल0आई0 (इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस) रोगियों, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों, कुष्ठ रोग, फाइलेरिया एवं कालाजार रोगों के लक्षणयुक्त व्यक्तियों, कुपोषित बच्चों आदि लक्षणयुक्त व्यक्तियों का नाम एवं मोबाइल नम्बर सहित सम्पूर्ण विवरण की सूची बनाकर ई-कवच पोर्टल पर डिजिटल अपलोड करें। उन्होंने कहा कि अप्रैल माह में संपन्न संचारी अभियान के मानीटरिंग डाटा की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने बाल विकास विभाग एवं पशु चिकित्सा विभाग को चेतावनी देते हुए जुलाई माह के संचारी अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने हेतु निर्देशित किया है। विद्यालयों में रोगों से बचाव तथा रोकथाम के लिए जागरुकता अभियान चलाया जाए साथ ही शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित किया जाए। दस्तक अभियान के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स द्वारा चिन्हित किए गए लक्षण युक्त लोगों की जांच और उपचार सुनिश्चित किया जाए। शहरों और ग्रामीणों में झाड़ियों की कटाई की जाए।”

उन्होंने कहा कि इसी के साथ क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची जहाँ घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो, निर्धारित प्रपत्र पर फ्रंटलाइन वर्कर्स के द्वारा तैयार कर उपलब्ध कराई जाएगी। माह जुलाई में एक्यूट डायरियल डिजीजेज (दस्त रोग) के संचरण की संभावना के दृष्टिगत रखते हुए फ्रंटलाइन वर्कर्स अपने साथ ओ0आर0एस0 पैकेट तथा क्लोरीन की गोलियां भी रखेंगे, ताकि कोई लक्षणयुक्त व्यक्ति खोजे जाने पर तत्काल उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। इसी के साथ फूड सेफ्टी एवं ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग द्वारा खाद्य एवं पेय पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने तथा अधोमानक खाद्य पदार्थों की बिक्री को विशेषकर खुले हुए खाद्य पदार्थ जैसे बेकार सड़े हुए फल-सब्जी इत्यादि एवं असुरक्षित तरीके से तैयार किए जा रहे ताजा फलों, गन्ने के जूस इत्यादि पर नियंत्रण करने का भी कार्य संपादित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आशा द्वारा पूर्व में ई-कवच पर अंकित विवरण का उपयोग कर सकती हैं अथवा आवश्यकतानुसार सूचना अद्यतन कर सकती हैं अथवा नए सिरे से पूर्ण विवरण भर कर आभा सृजित किया जाएगा। इस तरह से प्रत्येक व्यक्ति/परिवार को आभा सृजन से अनिवार्य रूप से संतृप्त किया जाएगा।

सीडीओ ने अभियान की तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग समेत सभी 13 सहयोगी विभागों से विस्तृत जानकारी भी लिया साथ ही संबंधित अधिकारियों को हिदायत भी दी है कि इस अभियान में किसी भी विभाग के अधिकारी की शिथिलता को क्षमा नहीं किया जाएगा।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 अश्वनी कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी नवीन पाठक, जिला पंचायत राज अधिकारी नमिता शरण, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button