सोनभद्र

Sonbhadra News : आस्था का महापर्व-आज नहाय-खाय से प्रारम्भ होगा चार दिवसीय छठ पूजन महाव्रत

धर्मेन्द्र गुप्ता(संवाददाता)

विंढमगंज(सोनभद्र)।आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर अभी से ही पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया है। विभिन्न जगहों पर बज रहे छठ गीत से पूरा माहौल गुंजायमान होने लगा है। सूर्य उपासना का चार दिवसीय महापर्व आज शुक्रवार को नहाए खाए के साथ प्रारंभ होगा।

छठ व्रती पूरे शुद्धता के साथ स्नान आदि कर अरवा चावल का भात, चने की दाल और लौकी की सब्जी खाकर छठ महापर्व का शुभारंभ करेंगे। शनिवार को खरना होगा। रविवार को व्रती पूरे दिन व पूरी रात उपवास रखकर शाम में अस्ताचल गामी भगवान सूर्य को अर्घ्य दान कर पूरी रात आराधना कर सोमवार की सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य दान कर व्रत का समापन करेंगे।

छठ व्रत को लेकर पूरा बाजार गुलजार है। छठ व्रत पूजन की सामग्री बाजार में बिकने लगे हैं ।कपड़े की दुकान सहित विभिन्न दुकानों में खरीदारी को लेकर छठ ब्रतियों की भीड़ लगने लगी है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी छठ घाट की साफ सफाई में लोग जुटे हुए हैं। छठ पूजन के लिए छठ घाटों को स्वच्छ व सुंदर बनाया जा रहा है। छठ घाटों की साफ-सफाई अंतिम चरण में है। छठ घाट के साथ-साथ घाट तक जाने वाले रास्तों की भी सफाई की जा रही है, वहीं छठ व्रती स्थान सुरक्षित करने के लिए जुटे हुए हैं। 

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button