सोनभद्र

कोरगी बालू साइड पर जांच करने पहुंची मंडलीय टीम, नजारा देख जताई हैरानी, कहा- बुंदेलखंड से भी खराब स्थिति में है यहां का खनन

धर्मेंद्र गुप्ता (संवाददाता)

– क्या कर रही थी जिले की टीम

– जिले की टीम को क्यों नहीं पता चला कि कोरगी में क्या चल रहा खेल

– शासन के निर्देश पर जांच न होती तो मंडलीय टीम को नहीं दिखता रेत का खेल

– जब तक जिम्मेदारों पर नहीं होगी कड़ी कार्यवाही, नहीं सुधरेगी व्यवस्था

– अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के विभाग को भी नहीं छोड़ा

– क्या मंडलीय टीम की रिपोर्ट के बाद होगी कार्यवाही ?

विंढमगंज । शासन ने निर्देश पर शनिवार को अपर आयुक्त विंध्याचल मंडल रमेशचंद्र के नेतृत्व मंडलीय टीम कनहर नदी पर संचालित कोरगी बालू साइट की जांच करने पहुंची तो वहां का नजारा देख दंग रह गए । कोरगी बालू साइड पर चल रही मनमानी और नियम को ताख पर रखकर किये जा रहे कार्य को देखकर अपर आयुक्त विंध्याचल मंडल भी हैरान थे । घंटे भर नदी की जांच में उन्हें कई अनिमितता नजर आयी । कोरगी से पिपरडीह नदी पार कर ट्रकों के आने-जाने के लिए बनाई गई नदी में अस्थाई रपटे को देख आश्चर्य जताया । उन्होंने इस बावत जब खनन सर्वेयर योगेश शुक्ला से पूछा तो खनन सर्वेयर बगली झांकने लगे । उन्होंने नदी में खनन रकबे समेत नदी तल में अधिकतम खनन गहराई व मशीनों के प्रयोग पर जानकारी हासिल की । जांच के दौरान खनन साइड पर हड़कंप की स्थिति बनी रही ।

शासन के निर्देश पर कोरगी बालू साइट पहुँची मंडलीय टीम ने पहले नदी के बीचोबीच जाकर नदी में बने अस्थाई मार्गो को और नदी के बांधने के लिए बने तटबंधों का निरीक्षण किया इसके साथ ही नदी में खुदाई से जगह जगह बने तालाबों का निरीक्षण किया । टीम की अगुवाई कर रहे अपर आयुक्त विंध्याचल मंडल रमेश चंद्र ने नदी में चल रही और मौजूद पोकलेन मशीनों, नदी की जलधारा बांध कर बनी अस्थाई मार्गों तथा जगह-जगह खुदाई कर बने तालाबों की स्वयं वीडियो ग्राफी की और इसे जांच में शामिल करने की बात कही । टीम ने यह माना कि यहां का खनन बुंदेलखंड में चल रहे खनन से भी स्थिति बुरी है ।
अपर आयुक्त विंध्याचल मंडल ने मीडिया को दिये बयान में कहा कि शासन के निर्देश पर अवैध खनन व परिवहन की जांच की जाती है, उसी क्रम में आज कोरगी बालू साइट की जांच की गई । जहां प्रथम दृष्टया खनन मानकों से बढ़कर खनन कार्य पाया गया । इस लीज की अभिलेखों को मंगवाकर विधिवत जांच कर जिम्मेदारों पर प्रभावी कार्रवाई करते हुए शासन को रिपोर्ट की जाएगी ।

इस मौके पर आरटीओ राजेश वर्मा ,ज्येष्ठ खनन अधिकारी मिर्जापुर शैलेन्द्र सिंह ,खनन सर्वेयर योगेश शुक्ला मौजू रहे।

ग्रामीणों ने की शिकायत

ग्रामीण रमेश ने अधिकारियों को अवगत कराया कि कोरगी साइट पर पूरी रात कई मशीनों द्वारा पुरी रात नदी में खनन किये जाने की शिकायत अधिकारियों से की साथ ही नदी में अस्थाई मार्ग बनाने के लिए हजारों अपरिपक्व पौधों को काटे जाने का भी आरोप लगाया । शिकायत को अपर आयुक्त गंभीरता से लिया कहा कि जल्द प्रभावी कार्रवाई अमल में लायी जाएगी ।

जांच के दौरान नदी से आधे दर्जन पोकलेन हटाकर झाड़ियों में छुपाया

अधिकारियों के जांच के दौरान नदी में दो-तीन मशीनें ही मौजूद थी जिससे लोडिंग का कार्य किया जा रहा था । बताया जा रहा है कि आज टीम आने की जानकारी पहले से ही साइट संचालकों को लग चुकी थी जिससे आधे दर्जन पोकलेन झाड़ियों में छुपा लिए गए थे । ग्रामीणों ने इसकी जानकारी जांच के दरमियान अधिकारियों को भी दी।

सम्बन्धित ख़बरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page