Tuesday , October 4 2022

कल नामीबिया से आठ चीतों को विशेष विमान से लाया जाएगा भारत

नामीबिया से आठ चीतों को भारत लाया जाएगा । ये एक विशेष कार्गो विमान में शनिवार सुबह मध्य प्रदेश के ग्वालियर हवाई अड्डे पर उतरेंगे । इसके बाद हेलिकॉप्टर से कुनो नेशनल पार्क ले जाया जाएगा, जहां उन्हें छोड़ा जाएगा । पहले की योजना के तहत इन चीतों को लाने वाले विमान को राजस्थान के जयपुर में उतरना था, जहां से उन्हें केएनपी भेजा जाता । हालांकि, एक अधिकारी के मुताबिक , चीते ग्वालियर पहुंचेगे और वहां से उन्हें एक विशेष हेलीकॉप्टर के जरिये केएनपी भेजा जाएगा।

लुप्त होती प्रजाति को तेजी बढ़ावा मिल सके। इसके लिए राजगढ़ जिले का चिड़ीखो अभ्यारण वरदान बन कर आया है।इस अभयारण्य में चीतल और हिरण की संख्या बहुत है ।यही कारण है कि अफ्रीका से आने वाले चितो की भूख मिटाने के लिए राजगढ़ जिले के नरसिंहगढ़ चिड़ीखो वन अभ्यारण से 181 चीतल भेजे गए है।यहा से 200 चीतल की डिमांड की गई थी ।

मध्य प्रदेश का यह नेशनल पार्क तकरीबन 700 वर्ग किलोमीटर का है जहां पर दो दर्जन से ज्यादा गांव आते हैं। जहां शिकारियों के होने की संभावना रहती है । ऐसे में शिकारियों से सुरक्षा की गारंटी आईटीबीपी के फ्रेंड डॉग के जरिए की जाएगी ।

सभी 8 चीतों के लिए विशेष तकनीक के ट्रैकर कॉलर लगाए गए हैं, लेकिन अगर उनकी बैट्री या तकनीकी रूप से खराबी आ जाती है तो भी कई वर्ग किलोमीटर में फैले चीतों के लिए बनाए गए विशेष बाड़े में चीतों की खोज सटीकता से इन डॉग के जरिए की जा सकती है ।

 

 

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com