Monday , September 26 2022

सोनभद्र की शान है शहीद उद्यान- संजीव कुमार गोंड

शान्तनु कुमार/आनंद चौबे

■ ऐतिहासिक बन गया यह आयोजन : डॉ अनिल कुमार मौर्य

■ हमें इस विरासत को संभाल कर रखना है : जिलाधिकारी

■ बच्चों संग अतिथियों ने काटा केक, सेनानी परिजन भी हुए सम्मानित

■ पुलिस बैंड ने बजाई राष्ट्रीय धुन सहित देशप्रेम के गीत

सोनभद्र । ऐतिहासिक स्थली शहीद उद्यान जनपद सोनभद्र की शान है। यहां के कण-कण पर त्याग, बलिदान और देशप्रेम के किस्से लिखे हुए हैं। ऐसा कहना था राज्यमंत्री संजीव कुमार गोंड का जो शहीद उद्यान में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सभा को सम्बोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि इस स्थल से लोगों को सदैव प्रेरणा मिलती रहेगी।
पुलिस बैंड की धुनों के साथ सेनानियों की स्मृति में बने गौरव स्तंभ पर संजीव कुमार गोंड, विधायक अनिल कुमार मौर्य, प्रमुख अजीत रावत सहित डीएम चन्द्र विजय सिंह और सीडीओ सौरभ गंगवार ने पुष्प चक्र अर्पित कर सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की ।
परिसर में ही बने माँ वैष्णो माडर्न पब्लिक स्कूल द्वारा निर्मित सेल्फी प्वाइंट का अनावरण करने के पश्चात अतिथियों ने पुरुष और महिला शौचालय का फीता काटकर लोकार्पण किया तत्पश्चात अमृत सरोवर का शिलान्यास करने के बाद सेनानियों की स्मृति में निर्मित स्मृति वाटिका में पौधे रोपे गए, वाटिका की जिमेदारी कैमूर वन्य जीव प्रभाग ने उठाई ।


विजय शंकर चतुर्वेदी द्वारा अतिथियों के स्वागत के बाद शहीद उद्यान के महत्व पर प्रकाश डाला गया, तत्पश्चात ईश्वर प्रसाद महाविद्यालय की छात्राओं ने वंदे मातरम गीत प्रस्तुत किया । दो छोटे बच्चों हर्षिता पांडेय और अभिराज पांडेय के साथ अतिथियों ने केक काटा । कुल 16 स्वतंत्रता सेनानी परिजनों को अंगवस्त्रम भेंट कर सम्मानित किया गया । ब्लाक प्रमुख अजीत रावत ने कहा कि जब भी वे यहां आते हैं उनके अंदर एक ऊर्जा का संचार होता है। विधायक अनिल कुमार मौर्य ने कहा कि आज राष्ट्रीय पर्व त्योहार की तरह मनाया जा रहा है। अपना दल के जिलाध्यक्ष सत्य नारायण पटेल ने कहा कि हम सब गौरवशाली हैं कि इस ऐतिहासिक स्थल पर आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। विजय शंकर चतुर्वेदी ने मुख्यमंत्री के संदेश को पढ़ कर सुनाया और लखनऊ से आये पत्र को सभी नागरिकों को वितरित किया गया ।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने राबर्ट्सगंज विकास खण्ड के दस व्यक्तियों को मुख्यमंत्री आवास के लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र सौंपा, पांच कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के तहत और पांच घरौनी योजना के तहत लाभार्थियों को पत्र सौंपे गए । इस अवसर पर उन पांच महिला उद्यमियों को सम्मानित भी किया गया जिन्होंने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत उत्कृष्ट कार्य किये हैं।
डीएम चन्द्र विजय सिंह ने मुख्य अतिथि संजीव कुमार गोंड के प्रति आभार जताते हुए सभी जनपदवासियों को 75 वीं वर्षगांठ की शुभकामना दी और मिलजुल कर जिले के बहुमुखी विकास में सबको प्रतिभाग करने की अपील की। उन्होंने शानदार और ऐतिहासिक आयोजन के लिए विजय शंकर चतुर्वेदी को बधाई दी, साथ ही शहीद उद्यान के विकास और आयोजन में सहभागिता दे रहे सभी अधिकारियों के प्रति साधुवाद भी प्रकट किया । उन्होंने तीन ग्राम प्रधानों चन्द्रकिशोर पांडेय, देवकली देवी व अर्चना त्रिपाठी को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम का सफल संचालन भोलानाथ मिश्र द्वारा किया गया ।
इस अवसर पर 48 वीं वाहिनी के कमांडेंट अरुण कुमार श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, डीपीआरओ विशाल सिंह,एसडीएम रमेश कुमार, क्षेत्राधिकारी राजकुमार तिवारी, सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, खान अधिकारी आशीष कुमार, उद्यान अधिकारी सुनील शर्मा, बीडीओ उमेश सिंह सहित डॉ गोपाल सिंह, ओम प्रकाश त्रिपाठी, अपना दल के दिनेश बियार, डॉ मार्कण्डेय पाठक, राहुल श्रीवास्तव, अयोध्या दुबे, दीपक कुमार केसरवानी, सनोज तिवारी, मनीष पांडेय, चंद्रप्रकाश द्विवेदी सहित कई स्कूलों के बच्चे, गणमान्य नागरिकगण मौजूद थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com