Monday , September 26 2022

सोनांचल में वर्षों तक याद रखा जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव, हर ओर दिखा जश्न का माहौल

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । सोनांचल में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। पूरा जिला आजादी के जश्न में डूब नजर आया। सरकारी दफ्तर, स्कूल, कॉलेज, चौराहों और घरों पर सबने शान से तिरंगा लहराया। सभी ने स्वतंत्रता की उस ताकत को महसूस किया, जिसने अपने देश में अपना राज-पाट कायम करने की ताकत दी। इस अवसर पर देश की आजादी के लिए सब कुछ न्योछावर करने वाले शहीदों को याद किया गया।

सांस्कृतिक उत्सवों, पुलिस परेड के जरिए देश को महफूज रखने का भरोसा दिलाया गया। सोमवार को इसी अंदाज में उल्लास और उमंग के साथ 75वां स्वतंत्र दिवस मनाया गया। देश की आजादी के अमृत महोत्सव पर 15 अगस्त को समूचे जिले में सुबह से शाम तक उत्साह का माहौल था।

दिन में जहां विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने पूरे जनपद में प्रभात फेरी निकाली। आन-बान-शान का प्रतीक राष्ट्रध्वज सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी भवनों पर पूरे शान से फहराया गया। भाजपा कार्यालय पर राज्यमंत्री संजीव गोंड, कलेक्ट्रेट भवन पर जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह, विकास भवन पर सीडीओ सौरभ गंगवार, दीवानी न्यायालय कार्यालय पर जिला जज, मुख्य डाक घर पर पूर्व नपा चेयरमैन विजय जैन और मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय भवन पर सीएमओ डॉ0 रमेश सिंह ठाकुर ने ध्वजारोहण किया।

कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण के पश्चात जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित महात्मा गांधी की मूर्ति पर माला फूल चढ़ा कर स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों को याद किया। इस दौरान उन्होंने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और कहा कि ये धरती हम सब की मां है। आजादी के 75 साल पूरे होने पर हमें यह चिंतन करने की जरूरत है कि हमने अब तक अपने देश के लिए क्या किया। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का उद्देश्य यही है कि हर भारतीय के दिल में अपने देश के प्रति सद्भाव और समर्पण की भावना पैदा करें। सोनभद्र के लोगों और सरकारी कर्मचारियों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि 3 से 4 लाख झंडे घर-घर पहुंचाना बड़ा काम है।

इस दौरान दिन में जहाँ पूरे नगर में जगह-जगह प्रभात फेरी निकाली गई वहीं शाम को उद्भव सेवा समिति की ओर से 151 मीटर की तिरंगा यात्रा निकाल कर देश की आजादी के अमृत महोत्सव को और भी यादगार बनाने की कोशिश की गई। वहीं संध्याकाल पर विवेकानंद प्रेक्षागृह में नगर पालिका द्वारा काव्य संगोष्ठी का आयोजित किया गया। विवेकानंद प्रेक्षागृह के ठीक बगल में स्थित राम सरोवर तालाब पर एनआरएलएम समूह की महिलाओं द्वारा 51 हजार दीपों से पूरे घाट को सजा कर आजादी के अमृत महोत्सव की दीपावली मनाई गई।

वहीं स्वतन्त्रता दिवस के शुभ अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ0 यशवीर सिंह द्वारा रिजर्व पुलिस लाईन-चुर्क में ध्वजारोहण किया एवं राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए राष्ट्रगान की धुन के साथ स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर भारतवर्ष की आजादी के स्वर्णिम पल को याद किया तत्पश्चात गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रदत्त उ0नि0 भूपेन्द्र सिंह को सराहनीय सेवाओं के लिये “पुलिस पदक”, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उ0नि0 बालेन्द्र कुमार को “उत्कृष्ट सेवा पदक” एवं पुलिस महानिदेशक द्वारा प्रदत्त मु0आ0 उमाशंकर सिंह व मु0आ0 रामऔतार सिंह राठौर को “सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह एवं हस्ताक्षरित प्रशस्ति पत्र” को पुलिस अधीक्षक डॉ0 यशवीर सिंह द्वारा ससम्मान प्रदान करते हुये बताया गया कि प्रत्येक पुलिस अधिकारी पूरे पुलिस बल का प्रतिनिधित्व करता है उसके द्वारा किया गया किसी भी प्रकार का सराहनीय कार्य व व्यवहार उसके व्यक्तिगत मान सम्मान को बढाता ही है साथ में पुलिस बल के गौरव को भी बढ़ाता है। उन्होंने कहां कि हम सब सौभाग्यशाली हैं कि उस जगह हमें सेवा करनें का दायित्व मिला है जो धरती वीर शहीद जवानों की गाथाओं से भरी पड़ी है।

उन्होंने सभी पुलिसकर्मियों को अपने दायित्वों व कर्तव्यों का निर्वहन पूर्ण निष्ठापूर्वक एवं ईमानदारी से करने की शपथ दिलाई।

इसके उपरान्त एसपी डॉ0 युगवीर सिंह ने कहा कि पुलिस बल एक अनुशासित बल है, जिसके कन्धों पर बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं। हम सबको चुनौतीपूर्ण दायित्वों को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ निभाना होता है। वर्तमान समय कानून व्यवस्था को बनाए रखने सहित अन्य चुनौतियों का सामना जिस तन्मयता व निष्ठा से आप सबने मिल कर किया और कर रहे हैं उसकी प्रंशसा हर तरफ हो रही है। हमें अपने आपको हमेशा ऊर्जावान रखते हुए सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते रहना है। कभी भी अपने आपको हतोत्साहित नहीं करना चाहिए। कल और आज कुछ पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशस्ति-पत्र सहित विभिन्न पुरस्कारों से पुरस्कृत किया गया उन सभी को बधाई परन्तु ऐसा नहीं है कि जो पुरस्कृत नहीं किये जा सके वो अच्छा काम नहीं कर रहे हैं, हम सब मिलकर एक टीम भावना से कार्य कर रहे हैं और उसका परिणाम भी सबके सामने स्पष्ट रूप से दिख रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com