Monday , September 26 2022

हर घर तिरंगा अभियान : आमजन को जागरूक करने के लिए डीएम व एसपी की अगुवाई में निकाली गई बाइक रैली

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने कर्मचारियों के साथ विकास भवन परिसर से बाइक रैली निकालकर लोगों को तिरंगे के सम्मान और देशभक्ति को लेकर जागरूक करते नजर आए।

लोढ़ी स्थित विकास भवन से शुरू हुई तिरंगा बाइक रैली बढ़ौली चौक, महिला थाना, शीतला मंदिर चौराहा, धर्मशाला चौराहा होते हुए परासी दुबे स्थित शहीद स्थल पर जाकर समाप्त हुई। जहाँ सभी अधिकारियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें याद किया।

बढ़ौली चौक पर पत्रकारों से मुखातिब हुए जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने बताया कि “हर घर तिरंगा अभियान में आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए निरंतर जागरूकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज 500 बाइकों पर सवार कर्मचारियों के साथ भव्य तिरंगा यात्रा निकाली गयी है। उन्होंने कहा कि तय शेड्यूल के अनुसार 15 अगस्त तक प्रतिदिन विभिन्न प्रकार की जागरूकता गतिविधियां जिले में चलेंगी। उन्होंने जपनदवासियों से अपील करते हुए कहा कि इस अभियान का वह हिस्सा बनें। 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा फहराएं तथा उससे जुड़ी फोटो इंटरनेट मीडिया पर डालें। उन्होंने तिरंगा झंडा फहराने संबंधी विषयक सुझाव देते हुए कहा कि भगवा ऊपर फिर सफेद और सबसे नीचे हो हरा। सही क्रम में तिरंगा लहराएं। ध्वज को सम्मानपूर्ण तरीके से ऐसी जगह लगाया जाय, जहां से वह स्पष्ट रूप से दिखाई दे। ध्वज का केसरिया रंग सदैव ऊपर की ओर हो। ध्वज झुका हुआ न हो। फटा या मैला ध्वज नहीं फहराया जाता। किसी दूसरे ध्वज या पताका को राष्ट्रीय ध्वज से ऊंचा या ऊपर नहीं लगाया जाएगा, न ही बराबर में रखा जायेगा। ध्वज पर कुछ भी लिखा या छपा नहीं होना चाहिए। झंडे को किसी वस्तु को प्राप्त करने, देने, पकड़ने अथवा ले जाने के पात्र के रूप में प्रयोग नहीं किया जाएगा। झंडे को जान बूझकर जमीन अथवा फर्श को छूने अथवा पानी में घसीटने नहीं दिया जाएगा। डीएम ने सभी को नियमों का पालन करने का अनुरोध किया।”

रैली के दौरान जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ0 यशवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, अपर जिलाधिकारी सहदेव मिश्रा और अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार जहाँ खुली जीप में हाँथों में तिरंगा लिए लोगों को अपने घरों पर तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित करते नजर आए वहीं डीपीआरओ विशाल सिंह के नेतृत्व में 500 बाइक सवार कर्मचारीगण लोगों को जागरूक कर देश भक्ति का रंग भरते नजर आए।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com