Tuesday , October 4 2022

कचनरवा में गढ्ढायुक्त सड़क व गंदगी को लेकर ग्रामीणों ने किया विरोध प्रर्दशन

पी0के0 विश्वकर्मा (संवाददाता)

० आखिर कब मिलेगी कचनरवा में गंदगी से निजात, जिधर देखो उधर कीचड़ ही कीचड़

० लगातार छ: वर्षों से कीचड़युक्त व गंदगी से भरा है कचनरवा बाजार

० कोन-विंढमगंज मार्ग पर बसा है कचनरवा बाजार

कोन । कोन-विंढमगंज मार्ग पर बसा कचनरवा बाजार की समस्या व गंदगी दिनप्रतिदिन बढ़ती जा रही है । वर्षों से गढ्ढायुक्त सड़क की मरम्मत कराने की मांग ग्रामीण आये दिन करते आ रहे हैं । हर बार जनप्रतिनिधियों द्वारा आश्वासन ही दिया जाता रहा है लेकिन कचनरवा बाजार की समस्या इस कदर है कि जब भी चुनाव आता है सभी पार्टियों के उम्मीदवार हर बार वहां की भली-भाली जनता को आश्वासन देकर वोट तो ले लेते है परन्तु चुनाव जीतने के बाद सुधि लेने नहीं आते । जिससे ग्रामीणों में जबरदस्त आक्रोश बढ़ता जा रहा है। ग्रामीण चन्द्रशेखर जायसवाल, गौतम गुप्ता, दीपनारायण गुप्ता, लल्लन प्रसाद, सुकुल गुप्ता, अनिल गुप्ता, कार्तिक उराँव, प्रफुल्ल उरांव समेत दर्जनों ग्रामीणों ने सड़क पर उतरकर विरोध करते हुये कहा कि लगभग 6 साल से भाजपा सरकार से विधायक है जो कई बार आश्वासन तो दिये परन्तु आजतक कोई काम नहीं हुआ । विधानसभा चुनाव के दौरान पूर्व विधायक सपा अविनाश कुशवाहा ने भी सड़क की दयनीय स्थिति देख जनता को लुभाने के लिए अपने मद से बीस से पच्चीस टीपर सोलिंग से पटवा दिया था लेकिन चुनाव हारने के बाद अब उन्हें कोई समस्या नहीं दिखती । ग्रामीणों ने बताया कि उक्त सड़क छ: माह पहले ही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से करोड़ों की लागत से बनी थी जो भ्रष्टाचार की भेट चढ गयी । लोगों का आरोप है कि सड़क बनते ही पहले से भी बत्तर स्थिति में हो गयी है । बाजार की लगभग एक से डेढ किमी सड़क पूरी तरह से दो ढाई फीट गहरी गढ्ढे में तब्दील हो गयी है । जिसमे इनदिनों लबालब कीचड़ भरा हुआ है । इसके अलावा जिला पंचायत से नाली बनवा रहे कार्यदायी संस्था द्वारा नाली के लिए पटरियों को खोद दिया है जिससे कचनरवा में चाहुओर कीचड़ ही कीचड़ भरा हुआ है । जिसका नतीजा है कि राहगीरों को पैदल चलना दुश्वार हो गया है। ग्रामीणों ने बताया कि निर्माणाधीन नाली भी बनते ही टूटने लगी।

दुकानदार दीपक जायसवाल ने बताया कि छ: माह पहले से ही कचनरवा में मेरे घर के सामने मेनगेट पर नाली के लिए सुरंग की तरह से खोदकर छोड दिया गया है जिससे घर से निकलना दुश्वार हो गया है, यही नहीं कुछ जगहों पर बनते ही नाली ध्वस्त होने लगा है।

दुकानदार राजनारायण जायसवाल ने बताया कि हम सभी कचनरवा वासी पिछले छ वर्षों से गढ्ढायुक्त सड़क व गंदगी से परेशान है । इनदिनों सड़क पर पैदल चलना दुश्वार हो गया है । यदि तत्काल मरम्मत नहीं की जाती है तो एक हफ्ते के अंदर हम सभी सैकड़ों ग्रामीण दुकानदार धरना प्रदर्शन करने के लिए बाध्य होगें।

जिला पंचायत सदस्य छविन्द्र नाथ चेरो ने बताया कि कचनरवा बाजार जिधर नजर जाएगा आपको कीचड़ ही दिखेगा । जिसके लिए उच्चाधिकारियों को पत्राचार भी किया गया है परन्तु कोई सुनने वाला नहीं है । यदि तत्काल सडक मरम्मत नहीं होती है तो कचनरवा में गम्भीर बिमारी फैल सकती है।

व्यापारी श्याम चरण गुप्ता ने बताया कि कचनरवा बाजार मे जल निकासी का कोई व्यवस्था नहीं है जिसके कारण पूरे बाजार में कीचड़ व गंदगी का अंबार लगा हुआ है।इसके अलावा कुछ लोग सड़क पटरियों पर अतिक्रमण भी किया हुआ है। उनका कहना हैं कि इसकी वजह से कचनरवा बाजार में ग्राहकों की टोटा लगा रहता है।

ग्रामीणों ने आंशिक प्रदर्शन करते हुये जिलाधिकारी व जनप्रतिनिधियों का ध्यान इस ओर आकर्षित कराते हुये तत्काल मरम्मत कराने की मांग किया है, अन्यथा की स्थिति में धरना प्रदर्शन करने का चेतावनी दिया गया ।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com