Tuesday , October 4 2022

सावन के दूसरे सोमवार को शिवद्वार में 25 हजार से भी अधिक कांवरिए कर सकते हैं जलाभिषेक

राजकुमार गुप्ता (संवाददाता)

घोरावल । श्रावण मास के दूसरे सोमवार को पच्चीस हजार से भी अधिक कांवरियों द्वारा जलाभिषेक करने का अनुमान लगाया गया है। आज मिर्जापुर से घोरावल व शिवद्वार मंदिर तक कांवरियों का डेरा बना रहा। बोल बम, ओम नमः शिवाय तथा हर-हर महादेव नारों के उद्घोष से पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहा। स्थानीय विद्यालय सहित सार्वजनिक स्थानों के अलावा क्षेत्र के कई मंदिर प्रांगण में भी थके-हारे कांवरिया विश्राम करते रहे।

सोमवार की भोर मंगला आरती के पश्चात गर्भ गृह का कपाट जलाभिषेक तथा दर्शन पूजन के लिए खोल दिया जाएगा। सोमवार को ज्यादातर कांवरियों का जत्था मिर्जापुर जनपद के शहर तथा देहात क्षेत्रों से शामिल है। चुनार घाट से भी कांवरियों का जत्था जलाभिषेक के लिए निकला। इसके अलावा मध्य प्रदेश के दर्जनों गांव के श्रद्धालु शिवभक्त शामिल है। शाम तक घोरावल व आसपास का क्षेत्र जोगिया वस्त्र धारी कांवरिया भक्तों से भरा पटा रहा। घोरावल कस्बा कांवरिया परिधानों से पटा रहा। सभी दुकाने बोल बम की सामग्री से सजी रही, उन पर भीड़ लगी रही। मध्य प्रदेश से ट्रैक्टर पिकअप जीप टिपर तथा अन्य साधनों से कांवरिया बोल बम बोल बम का जयकारा करते हुए नगर में प्रवेश किए।उसके बाद मिर्जापुर बरिया घाट से गंगाजल भरने की रवानगी की।

आज दोपहर बाद से मिर्जापुर से घोरावल होते हुए कावरियों का जत्था रिमझिम फुहारों के बीच शिवद्वार मंदिर की ओर बढ़ता रहा। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस चप्पे-चप्पे पर मौजूद रही। स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिकित्सा व्यवस्था मंदिर परिसर में रही।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com