Friday , September 30 2022

आधार प्रमाणीकरण न होने से 35 हजार बुजुर्ग पेंशन से रह सकते हैं वंचित

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । शासन ने बुजुर्ग लोगों को पेंशन का लाभ लेने के लिए आधार का प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया है। इसके बाद भी पेंशन ले रहे बुजुर्ग आधार का प्रमाणीकरण नहीं करा रहे हैं। ऐसे में जिले के 35 हजार से अधिक लाभार्थी योजना से वंचित रह सकते हैं।

जिला समाज कल्याण अधिकारी आर0एस0 यादव ने बताया कि “शासन के निर्देशानुसार वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए शत-प्रतिशत लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आधार प्रमाणीकरण के सम्बन्ध में शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों की जानकारी आमजनमानस को दिये जाने हेतु विभाग द्वारा विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने तथा विभाग की ओर से संचालित किये जा रहे हैं। विशेष अभियान के बावजूद अब तक मात्र 30673 वृद्धजनों द्वारा आधार प्रमाणीकरण कराया है जो कुल लाभार्थियों का मात्र 44.15 प्रतिशत है। अब तक जनपद के 35138 लाभार्थी ऐसे हैं जिन्होंने प्रमाणीकरण नहीं कराया है। जबकि शासन के स्पष्ट निर्देश हैं कि प्रमाणीकरण के बिना वृद्धजनों को पेंशन की किश्त नहीं मिलेगी। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों से अपील की है कि जल्द से जल्द अपना आधार प्रमाणीकरण अवश्य करा लें, जिससे निर्बाध रूप से उनके खाते में पेंशन भेजी जा सके।”

उन्होंने बताया कि वृद्धजन स्वयं अपने मोबाईल, जनसुविधा केन्द्र अथवा जन सेवा केन्द्र के माध्यम से आधार प्रमाणीकरण की कार्यवाही कर सकते हैं। शासन द्वारा बिना आधार सत्यापन के पेंशन की अगली किश्त जारी नहीं की जायेगी। आधार सत्यापन न कराने वाले लाभार्थियों को अगले महीने से पेंशन से वंचित होना पड़ सकता है।

उन्होंने लाभार्थियों को सुझाव दिया है कि प्रमाणीकरण में किसी प्रकार की असुविधा होने पर तत्काल अपने क्षेत्र के प्रधान, ग्राम पंचायत/ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम सचिव, रोजगार सेवक, पंचायत मित्र से सम्पर्क कर इसी माह अपना आधार प्रमाणीकरण अवश्य करा लें। यदि फिर भी प्रमाणीकरण न हो पाये तो जिला समाज कल्याण के कार्यालय से सम्पर्क करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com